जापान में बेसबॉल - यह कितना लोकप्रिय है?

खेल देश से दूसरे देश, यहां तक ​​कि शहर से शहर तक लोकप्रियता में भिन्न होते हैं। दुनिया के कुछ हिस्सों में आप पाएंगे कि क्रिकेट फुटबॉल से ज्यादा लोकप्रिय है। उत्तरार्द्ध दुनिया में सबसे लोकप्रिय खेल है और पूर्व, दूसरा सबसे लोकप्रिय खेल है। इन आँकड़ों को ध्यान में रखते हुए, निश्चित रूप से अन्य खेल भी हैं जो उतने ही लोकप्रिय हैं, लेकिन विभिन्न देशों में?

जापान की अपनी संस्कृति है, जाहिर है, और वहां के खेल लोकप्रियता के मामले में अलग हैं। उदाहरण के लिए, जापान बेसबॉल के प्रति अपने प्रेम के लिए जाना जाता है। यह जापान में सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है। आइए अभी जांच करें कि कितना।

जापान में बेसबॉल का प्रारंभिक इतिहास

बेसबॉल 1872 में जापान में आया, होरेस विल्सन द्वारा पेश किया गया। वह टोक्यो में, कैसी अकादमी में प्रोफेसर थे। इसे स्कूल के खेल के रूप में पेश किया गया था। पहली तरह का या संगठित बेसबॉल 1878 में शिम्बाशी एथलेटिक क्लब के रूप में देखा गया था। 1896 में, इचिगो स्कूल की एक हाई स्कूल टीम ने योकोहामा कंट्री एंड एथलेटिक क्लब के अनुभवी खिलाड़ियों को हराने के बाद बेसबॉल की लोकप्रियता में वृद्धि देखी। इसने बेसबॉल के लिए जापान में सबसे प्रतिष्ठित खेलों में से एक बनने का मार्ग प्रशस्त किया, विशेष रूप से हाई स्कूल और कॉलेज में।

1920 में, जापान की पहली पेशेवर बेसबॉल टीम थी। बेसबॉल की सफलता 1934 तक सुरक्षित नहीं थी, जब शिरोकी ऑल-स्टार्स टीम एक अमेरिकी ऑल-स्टार टीम के खिलाफ खेली, जिसमें बेबे रूथ और लू गेहरिग खिलाड़ी थे। इस मैच ने बेसबॉल को जापान में एक खेल के रूप में प्रेरित किया।

जापान में पेशेवर बेसबॉल

चूंकि 1936 में बेसबॉल पेशेवर बन गया, जापानी बेसबॉल लीग के गठन के साथ, जापान में बेसबॉल की सर्वोच्च लीग, इसकी लोकप्रियता लगातार बढ़ती गई। इसे ध्यान में रखते हुए, लीग इतनी बढ़ गई कि इसे दो लीगों में विभाजित कर दिया गया, 1950 में सेंट्रल लीग और पैसिफिक लीग। साथ में, उन्हें निप्पॉन प्रोफेशनल बेसबॉल के रूप में जाना जाता है, यह नाम आज भी उनके पास है। जापान में, टीमों का नाम उन शहरों के नाम पर नहीं रखा जाता है, जहां से वे आते हैं, बल्कि उन निगमों के नाम पर रखा जाता है जो उनके मालिक हैं। केवल हाल ही में टीमों ने अपने गृह नगर के नामों के साथ-साथ कॉर्पोरेट नामों को भी शामिल करना शुरू किया है। एनपीबी में बारह टीमें हैं, प्रत्येक लीग में छह।

क्या बेसबॉल जापान में लोकप्रिय है?

बेसबॉल जापान में सबसे लोकप्रिय भागीदारी वाला खेल है। इसकी लोकप्रियता के स्तर की तुलना अमेरिका में कॉलेज बास्केटबॉल और फुटबॉल से की जा सकती है। उन लोगों के लिए जो यूएस कॉलेजिएट दृश्य का पालन नहीं करते हैं, इसका मतलब है कि बेसबॉल जापान में वास्तव में लोकप्रिय है।

जापान में भी छोटी लीग हैं जिन्हें ईस्टर्न और वेस्टर्न लीग कहा जाता है। प्रति लीग सात टीमें हैं, जो सभी बड़ी एनपीबी टीमों के स्वामित्व में हैं।

हाई स्कूल और कॉलेज बेसबॉल जापान में एक बहुत अच्छा करियर विकल्प है, लेकिन यह बहुत प्रतिस्पर्धी भी है। जापान में बेसबॉल एमएलबी के नियमों का पालन करता है, लेकिन एक हद तक। उनका क्षेत्र छोटा है और उनके मैचों की समय सीमा भी है। जापान में संबंधों की अनुमति है।

जापान बेसबॉल से इतना प्यार करता है कि सभी विशाल निगम इसमें निवेश करते हैं, वे व्यावहारिक रूप से सभी टीमों के मालिक हैं। यह अपने लिए बोलता है, लेकिन इससे भी अधिक तथ्य यह है कि बेसबॉल जापान में स्कूलों और कॉलेजों में लोकप्रिय है। यदि कोई खेल उस स्तर पर भी लोकप्रिय है, तो वह कम से कम सहभागी खेलों के मामले में बाजार पर हावी है।