साटाराजाdoylebaseball.com - nickname ffगुरु, 07 अक्टूबर 2021 21:06:31 +0000एन अमेरिकाप्रति घंटा1https://wordpress.org/?v=5.8.4/wp-content/uploads/2021/10/Favicon.svgसाटाराजाdoylebaseball.com - nickname ff3232साटाराजाdoylebaseball.com - nickname ff/क्या-क्या-एमएलबी-प्रमुख-लीग-बेसबॉल-व्याख्या/बुध, 01 जून 2022 21:06:00 +0000/?p=319 दुनिया में बहुत सारे लोकप्रिय खेल हैं जिन्हें लाखों प्रशंसक बहुत करीब से देखते हैं। इंग्लिश प्रीमियर लीग पर विचार करें, जिसे दुनिया भर के फ़ुटबॉल प्रशंसक देखते हैं।

बास्केटबॉल के लिए, हर कोई एनबीए की ओर रुख करता है, और अच्छे कारण के लिए, सभी महान खिलाड़ी वहीं समाप्त हो जाते हैं, चाहे वे कहीं से भी हों।

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि बेसबॉल जैसे खेल में भी एक महान, प्रमुख लीग होगी जिसे खाद्य श्रृंखला के शीर्ष पर माना जाता है। वह मेजर लीग बेसबॉल होगा और आप में से जो इससे परिचित नहीं हैं, उनके लिए इसे निम्नलिखित पैराग्राफ में विस्तार से समझाया जाएगा।

एमएलबी क्या है? यह कब बनाया गया था?

एमएलबी को मेजर लीग बेसबॉल के रूप में जाना जाता है और यह वह संगठन है जो संयुक्त राज्य अमेरिका में बेसबॉल को नियंत्रित करता है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका में शीर्ष स्तरीय लीग भी है। इसका गठन 1903 में हुआ था। हालाँकि, MLB हमेशा वैसा नहीं था जैसा आज है।

इसके निर्माण से पहले और लंबे समय के बाद भी, दो लीग सिर काट रही थीं। 1876 ​​​​में बनी नेशनल लीग और 1880 के दशक में गठित अमेरिकन लीग, लेकिन आधिकारिक तौर पर 1901 में, 20 वीं सदी के बेहतर हिस्से के लिए एक-दूसरे के गले में थे। उन्होंने समय-समय पर सहयोग किया, विशेषकर 20वीं सदी के अंत में। वर्ष 2000 में, दो लीगों का विलय हुआ जिसे अब एमएलबी के रूप में जाना जाता है। उनका नेतृत्व बेसबॉल के आयुक्त के रूप में जाना जाता है।

मौसम कैसा दिखता है?

हर सीज़न स्प्रिंग प्रैक्टिस से शुरू होता है, जहां टीमें साल के ठंडे महीनों में अभ्यास करने के लिए राज्यों की गर्मी का उपयोग करने के विचार के साथ एरिज़ोना या टेक्सास में शिविर आयोजित करती हैं, बर्फ या पकड़ के बारे में चिंता न करें। दर्शकों, साथ ही खिलाड़ियों और टीमों को गर्म करने के लिए प्रदर्शनी मैच आयोजित किए जाते हैं।

सीजन आधिकारिक तौर पर अप्रैल के पहले सप्ताह में शुरू होता है। टीमों को पांच के तीन समूहों में विभाजित किया जाता है, दो बार प्रति दो लीग। प्रत्येक टीम अपने स्वयं के समूह से प्रत्येक टीम के खिलाफ 19 बार मैच खेलती है, जिससे कुल 76 मैच अपने स्वयं के डिवीजन में होते हैं। फिर, उनके अपने लीग में अन्य 66 मैच भी हैं, लेकिन इंटरडिवीजन मैच, पूर्व, मध्य और पश्चिम के डिवीजन हैं। उसके बाद, AL और NL के बीच अन्य 20 इंटरलीग मैच हैं।

मौसम के बाद

पोस्टसीज़न में चार राउंड होते हैं।

पहले दौर में वाइल्डकार्ड टीमें प्रतिस्पर्धा करती हैं। दूसरे दौर में प्रत्येक डिवीजन के चैंपियन का निर्धारण करने के लिए अमेरिकन लीग और नेशनल लीग डिवीजन सीरीज़ को देखता है। फिर, प्रत्येक लीग की अपनी चैम्पियनशिप सीरीज़ होती है, जो प्रत्येक लीग के समग्र चैंपियन को निर्धारित करने के लिए सात में से एक सर्वश्रेष्ठ प्रारूप (पहले पांच में से सर्वश्रेष्ठ) है।

चौथा और अंतिम दौर वर्ल्ड सीरीज़ है, जहां सर्वश्रेष्ठ एएल और एनएल टीम ट्राफी के लिए खेलती हैं, कमिश्नर ट्रॉफी।

एमएलबी यूएस में बेसबॉल की देखरेख करने वाला एक संगठन है, और यूएस और दुनिया में शीर्ष स्तरीय बेसबॉल लीग भी है।

]]>
साटाराजाdoylebaseball.com - nickname ff/क्या-क्या-सर्किट-प्रशिक्षण-और-क्या-क्या-लाभ/सोम, 23 मई 2022 20:58:00 +0000/?पी=307 लोग एक रेखीय तरीके से काम करने के लिए दृष्टिकोण करते हैं, अधिकतर नहीं की तुलना में। जब उनके पास कोई योजना होती है, तो वे जिम जाते हैं और उसी योजना पर अमल करने की कोशिश करते हैं। हालांकि, सभी योजनाएं अच्छी नहीं होती हैं और सभी को आधे साल तक पालन नहीं करना पड़ता है। योजनाएं बारह सप्ताह तक चलनी चाहिए और उसके बाद, उन्हें पिछले बारह सप्ताह के परिणामों के अनुसार अनुकूलित या पूरी तरह से बदल दिया जाना चाहिए।

क्यों न कुछ अलग करने की कोशिश करें, सर्किट ट्रेनिंग जैसा कुछ? सर्किट प्रशिक्षण न केवल ताकत, बल्कि धीरज पर भी पूरे शरीर पर ध्यान केंद्रित करता है। सर्किट प्रशिक्षण क्या है और इसके क्या लाभ हैं, इसकी व्याख्या निम्नलिखित है।

सर्किट ट्रेनिंग क्या है?

सर्किट प्रशिक्षण प्रशिक्षण का एक तरीका है जहां आप अभ्यास की एक श्रृंखला के माध्यम से अपनी मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, प्रत्येक अभ्यास एक विशिष्ट मांसपेशी को लक्षित करता है।

आप या तो एक या दो अभ्यास का एक सेट करते हैं, और फिर अगले पर आगे बढ़ते हैं, जब तक कि आप पूरे सर्किट को पूरा नहीं कर लेते। एक सर्किट एक सेट है, तकनीकी रूप से और सर्किट प्रशिक्षण में कई सेट होते हैं, ठीक वैसे ही जैसे किसी भी व्यायाम को करना चाहिए।

यह शरीर को जो करता है वह उसे निरंतर तनाव के अनुकूल होने के लिए मजबूर करता है, लेकिन अलग-अलग तीव्रता और लक्षित मांसपेशियों के साथ। एक बार जब आप एक सेट पूरा कर लेते हैं, तो आप अगले एक पर चले जाते हैं और दूसरी मांसपेशी प्रशिक्षित हो जाती है।

यह आपके लिए अच्छा क्यों है?

भारी एरोबिक लाभ

अपने फेफड़ों की क्षमता और कार्डियो पर काम करने के सबसे सरल तरीकों में से एक सर्किट प्रशिक्षण का प्रयास करना है। सर्किट के बीच को छोड़कर, यहां कोई ब्रेक नहीं है, और यहां तक ​​​​कि वे भी कम हैं। कहा जा रहा है, आपके शरीर को यह सीखना होगा कि सभी प्रभावित क्षेत्रों में ऑक्सीजन और रक्त कैसे पहुंचाएं और जल्दी से। अवायवीय होने के बावजूद इस प्रकार का व्यायाम बहुत एरोबिक है। यह आपके VO2Max को बढ़ाने और लगभग किसी भी चुनौती के लिए तैयार करने का एक शानदार तरीका है जिसके लिए निरंतर प्रयास, या धीरज की आवश्यकता होती है।

सबसे अधिक समय प्रभावी व्यायाम प्रकार

यदि आप किसी चीज़ में प्रभावी होना चाहते हैं, लेकिन आपको नहीं पता था कि कैसे शुरू किया जाए, तो इस मामले में, व्यायाम, सर्किट प्रशिक्षण जाने का रास्ता है। यह धीरज प्रशिक्षण का सबसे प्रभावी तरीका है, लेकिन पूरे शरीर के लिए। यह वजन कम करने के तरीके के रूप में भी दोगुना हो जाता है। यदि आपको पाउंड में कटौती करने की आवश्यकता है, तो सर्किट प्रशिक्षण समाधान है, खासकर यदि आपके पास समय कम है।

आधे घंटे का सर्किट प्रशिक्षण और आप पहले से ही बहुत मजबूत (और बहुत अधिक थके हुए) होंगे।

सर्किट ट्रेनिंग आपके पूरे शरीर को कम समय में व्यायाम करने का एक शानदार तरीका है। धीरज प्रशिक्षण के साथ-साथ वजन घटाने के लिए यह बहुत अच्छा है, यह उल्लेख नहीं है कि आपको अपने कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम और ताकत पर काम करने के अतिरिक्त लाभ मिलते हैं।

]]>
साटाराजाdoylebaseball.com - nickname ff/बेसबॉल-इन-जापान-कैसे-लोकप्रिय-है-यह/बुध, 04 मई 2022 20:35:00 +0000/?पी=291 खेल देश से दूसरे देश, यहां तक ​​कि शहर से शहर तक लोकप्रियता में भिन्न होते हैं। दुनिया के कुछ हिस्सों में आप पाएंगे कि क्रिकेट फुटबॉल से ज्यादा लोकप्रिय है। उत्तरार्द्ध दुनिया में सबसे लोकप्रिय खेल है और पूर्व, दूसरा सबसे लोकप्रिय खेल है। इन आँकड़ों को ध्यान में रखते हुए, निश्चित रूप से अन्य खेल भी हैं जो उतने ही लोकप्रिय हैं, लेकिन विभिन्न देशों में?

जापान की अपनी संस्कृति है, जाहिर है, और वहां के खेल लोकप्रियता के मामले में अलग हैं। उदाहरण के लिए, जापान बेसबॉल के प्रति अपने प्रेम के लिए जाना जाता है। यह जापान में सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है। आइए अभी जांच करें कि कितना।

जापान में बेसबॉल का प्रारंभिक इतिहास

बेसबॉल 1872 में जापान में आया, होरेस विल्सन द्वारा पेश किया गया। वह टोक्यो में, कैसी अकादमी में प्रोफेसर थे। इसे स्कूल के खेल के रूप में पेश किया गया था। पहली तरह का या संगठित बेसबॉल 1878 में शिम्बाशी एथलेटिक क्लब के रूप में देखा गया था। 1896 में, इचिगो स्कूल की एक हाई स्कूल टीम ने योकोहामा कंट्री एंड एथलेटिक क्लब के अनुभवी खिलाड़ियों को हराने के बाद बेसबॉल की लोकप्रियता में वृद्धि देखी। इसने बेसबॉल के लिए जापान में सबसे प्रतिष्ठित खेलों में से एक बनने का मार्ग प्रशस्त किया, विशेष रूप से हाई स्कूल और कॉलेज में।

1920 में, जापान की पहली पेशेवर बेसबॉल टीम थी। बेसबॉल की सफलता 1934 तक सुरक्षित नहीं थी, जब शिरोकी ऑल-स्टार्स टीम एक अमेरिकी ऑल-स्टार टीम के खिलाफ खेली, जिसमें बेबे रूथ और लू गेहरिग खिलाड़ी थे। इस मैच ने बेसबॉल को जापान में एक खेल के रूप में प्रेरित किया।

जापान में पेशेवर बेसबॉल

चूंकि 1936 में बेसबॉल पेशेवर बन गया, जापानी बेसबॉल लीग के गठन के साथ, जापान में बेसबॉल की सर्वोच्च लीग, इसकी लोकप्रियता लगातार बढ़ती गई। इसे ध्यान में रखते हुए, लीग इतनी बढ़ गई कि इसे दो लीगों में विभाजित कर दिया गया, 1950 में सेंट्रल लीग और पैसिफिक लीग। साथ में, उन्हें निप्पॉन प्रोफेशनल बेसबॉल के रूप में जाना जाता है, यह नाम आज भी उनके पास है। जापान में, टीमों का नाम उन शहरों के नाम पर नहीं रखा जाता है, जहां से वे आते हैं, बल्कि उन निगमों के नाम पर रखा जाता है जो उनके मालिक हैं। केवल हाल ही में टीमों ने अपने गृह नगर के नामों के साथ-साथ कॉर्पोरेट नामों को भी शामिल करना शुरू किया है। एनपीबी में बारह टीमें हैं, प्रत्येक लीग में छह।

क्या बेसबॉल जापान में लोकप्रिय है?

बेसबॉल जापान में सबसे लोकप्रिय भागीदारी वाला खेल है। इसकी लोकप्रियता के स्तर की तुलना अमेरिका में कॉलेज बास्केटबॉल और फुटबॉल से की जा सकती है। उन लोगों के लिए जो यूएस कॉलेजिएट दृश्य का पालन नहीं करते हैं, इसका मतलब है कि बेसबॉल जापान में वास्तव में लोकप्रिय है।

जापान में छोटी लीग भी हैं जिन्हें ईस्टर्न और वेस्टर्न लीग कहा जाता है। प्रति लीग सात टीमें हैं, जो सभी बड़ी एनपीबी टीमों के स्वामित्व में हैं।

हाई स्कूल और कॉलेज बेसबॉल जापान में एक बहुत अच्छा करियर विकल्प है, लेकिन यह बहुत प्रतिस्पर्धी भी है। जापान में बेसबॉल एमएलबी के नियमों का पालन करता है, लेकिन एक हद तक। उनका क्षेत्र छोटा है और उनके मैचों की समय सीमा भी है। जापान में संबंधों की अनुमति है।

जापान बेसबॉल से इतना प्यार करता है कि सभी विशाल निगम इसमें निवेश करते हैं, वे व्यावहारिक रूप से सभी टीमों के मालिक हैं। यह अपने लिए बोलता है, लेकिन इससे भी अधिक तथ्य यह है कि बेसबॉल जापान में स्कूलों और कॉलेजों में लोकप्रिय है। यदि कोई खेल उस स्तर पर भी लोकप्रिय है, तो वह कम से कम सहभागी खेलों के मामले में बाजार पर हावी है।

]]>
साटाराजाdoylebaseball.com - nickname ff/किकबॉक्सिंग-बनाम-मुक्केबाजी-अंतर-और-लाभ/शुक्र, 29 अप्रैल 2022 20:19:00 +0000/?p=278 जब आपके पास दो खेल हैं जो वास्तव में समान हैं, लेकिन इतने अलग हैं, तो आपको खुद से पूछना होगा कि आपके लिए कौन सा खेल सही है? ठीक है, न तो हो सकता है, खासकर यदि आप खेल और कसरत के प्रशंसक नहीं हैं। हालांकि, अगर आप खेलों के बारे में सीखना चाहते हैं, तो ऐसा करने के लिए यह सही जगह है।

बॉक्सिंग और किकबॉक्सिंग एक जैसे दिखते हैं और कुछ हद तक हैं, लेकिन वे बहुत अलग भी हैं। किसी ने नाम में लात मारी है, तो इसका मतलब यह होना चाहिए कि लात मारना शामिल है? मुक्केबाजी और किकबॉक्सिंग के अंतर और लाभ निम्नलिखित हैं।

बॉक्सिंग - लड़ाई का नेक तरीका

मुक्केबाजी को लड़ने के महान तरीके के रूप में जाना जाता था, महान सेनानियों के लिए खेल। आजकल, यह प्रायोजकों से भरे क्षेत्र में एक-दूसरे पर झूमते लोगों का एक समूह है, साथ ही साथ उनके शॉर्ट्स पर बहुत सारे प्रायोजक हैं। लेकिन, सच कहूं तो, सभी खेलों में विज्ञापन होते हैं और यह एक खेल को लोकप्रिय बनाए रखने का एक तरीका है।

हालांकि, मुक्केबाजी महान है क्योंकि यह घूंसे और सिर की गति पर केंद्रित है, न कि पैरों का उल्लेख करने के लिए। जब आप अपना सिर हिलाने की बात करते हैं तो आपको रिंग के माध्यम से उड़ने में सक्षम होना चाहिए और बहुत तेज होना चाहिए। आपका प्रतिद्वंद्वी केवल मुक्का मार सकता है और आपकी तरह, वे इसे बहुत अच्छी तरह से करना जानते हैं। मुक्केबाजी बहुत बढ़िया है यदि आप सीखना चाहते हैं कि वास्तव में तेज़ और मजबूत पंच कैसे फेंकना है, लेकिन यह भी कि कैसे तेज़ी से आगे बढ़ना है और अपने सिर की गति पर काम करना है (मुक्का मारने से बचने के लिए)।

किकबॉक्सिंग - लेगवर्क एक नए स्तर पर ले जाया गया

किकबॉक्सिंग अपने नाम और अभ्यास के तरीके में अलग है। अधिकांश किकबॉक्सरों को अपना ध्यान पंचिंग और किकिंग के बीच बांटना होता है। इसका एक अतिरिक्त लाभ यह है कि उनके पैर मजबूत होंगे और वे आक्रामक और रक्षात्मक रूप से उनका उपयोग करने में सक्षम होंगे।

यह लड़ाई में जटिलता का एक नया स्तर जोड़ता है, क्योंकि किसी को घूंसे और किक की उम्मीद करनी होती है। सिर के साथ चकमा देना मुक्केबाजों की तरह तेज़ नहीं है, क्योंकि किसी को अपने शरीर के बाकी हिस्सों के साथ भी चकमा देना चाहिए। एक किक पैरों, शरीर या सिर में जा सकती है। संतुलन के काम के लिए किकबॉक्सिंग बहुत अच्छा है, हमले के कई तरीकों से बचाव करना सीखने का उल्लेख नहीं करना।

सही विकल्प क्या है?

लड़ने का सही तरीका सीखने या आपके लिए सही खेल चुनने का जवाब किसी एक या दूसरे के साथ नहीं दिया जा सकता है। दो खेलों में से प्रत्येक के अपने लाभ और कमियां हैं, जब एक दूसरे की तुलना में, साथ ही साथ अन्य लड़ने वाले विषयों की तुलना की जाती है।

मुक्केबाजी आपको सिखाएगी कि कैसे मुक्का मारा जाए, सभी प्रकार के मुक्कों से बचाव किया जाए, साथ ही साथ बेहद कुशलता से कैसे आगे बढ़ना है और मुट्ठी को चकमा देना है।

किकबॉक्सिंग आपको बाहों से लेकर पैरों तक सब कुछ देखना और अपने शरीर के किसी भी हिस्से पर हमले की उम्मीद करना सिखाएगा। यह आपके संतुलन में भी आपकी मदद करेगा।

मुक्केबाजी और किकबॉक्सिंग के बीच ये लाभ और अंतर हैं, निष्कर्ष यह है कि दोनों में से कोई भी बेहतर नहीं है, लेकिन अगर वे एक लड़ाई अनुशासन सीखना चाहते हैं तो दोनों को आजमाएं।

]]>
साटाराजाdoylebaseball.com - nickname ff/the-best-movies-about-baseball/सूर्य, 10 अप्रैल 2022 20:04:00 +0000/?p=259 हर खेल को उतना स्पॉटलाइट नहीं मिलता जितना कि वे हकदार हो सकते हैं। लगभग हर खेल के बारे में उल्लेखनीय फिल्में हैं, हालांकि उनमें से कुछ को केवल एक ही उल्लेखनीय फिल्म मिलती है। फ़ुटबॉल और बास्केटबॉल जैसे खेलों को अपने सितारों या खेल के बारे में बहुत सारी फिल्में मिलती हैं।

दूसरी ओर, आपके पास बेसबॉल जैसा खेल है जो उदाहरण के लिए, केवल दुनिया के कुछ हिस्सों में लोकप्रिय है, जैसे संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान। उक्त देशों में इतना लोकप्रिय होने के कारण, आप उम्मीद कर सकते हैं कि इसे कम से कम एक-दो फिल्मों में अच्छी तरह से चित्रित किया जाएगा। यहां आप सभी बेसबॉल प्रशंसकों के साथ-साथ नवागंतुकों के लिए सर्वश्रेष्ठ बेसबॉल फिल्में हैं।

बुल डरहम

इस फिल्म में यह सब है। अगर आपको खेलकूद पसंद है, लेकिन आप अपनी फिल्म में थोड़ा ड्रामा करना भी पसंद करते हैं, तो संभावना है कि यह आपके लिए सही है। यह एक कोच के बारे में एक फिल्म है जिसने एक नए खिलाड़ी के साथ अपना काम खत्म कर दिया है। हालाँकि, जब प्यार चीजों के साथ मिल जाता है, तो आप जानते हैं कि यह उतना आसान नहीं है जितना कि काम करना और बेहतर होना, या कोच के मामले में, जितना संभव हो उतना कुशलता से अपना काम करना। यदि आप थोड़ा सा रोमांस, ड्रामा और ढेर सारा बेसबॉल, साथ ही महान चरित्र विकास चाहते हैं, तो बुल डरहम का प्रयास करें।

अपनी खुद का एक संघटन

उस फिल्म के बारे में क्या जो सुर्खियों में बेसबॉल की किरकिरी दुनिया को नाखून देती है, लेकिन पर्दे के पीछे भी? आप जानते हैं कि एक फिल्म अच्छी होती है जब आपके पास टॉम हैंक्स अपना कुछ बेहतरीन काम कर रहे होते हैं, भले ही अधिकांश लोगों द्वारा इसकी सराहना नहीं की जाती है जो बेसबॉल प्रशंसक नहीं हैं। कलाकार महान है, कथानक अद्भुत है और फिल्म आपको सिखाएगी कि बेसबॉल कैसा दिखता है, जबकि खेल खेला जा रहा है और लॉकर रूम में।

सपनों का मैैदान

हम सभी को अच्छा लगता है जब चीजें अजीब होने लगती हैं। यहां और वहां थोड़ा अलौकिक कभी किसी को चोट नहीं पहुंचाई (सिवाय उन लोगों को छोड़कर जो दावा करते हैं कि एलियंस ने उन पर आक्रामक परीक्षाएं की हैं)। फील्ड ऑफ ड्रीम्स केविन कॉस्टनर अभिनीत एक फिल्म है, और उनके चरित्र को एक बेसबॉल मैदान बनाने का एक दिलचस्प सपना मिलता है। यदि आप इसे बनाते हैं, तो वे आएंगे, एक आवाज ने उसे बताया।

और उसने किया, केवल बेसबॉल किंवदंतियों से मिलने के लिए। फिर भी, फिल्म बेसबॉल किंवदंतियों के बारे में नहीं है जो स्थलीय विमान पर एक और खेल खेलने के लिए वापस आ रहे हैं, बल्कि कुछ ऐसा है जो आपको फिल्म देखकर पता लगाना चाहिए।

मनीबॉल

कुछ और आधुनिक, कृपया? यहाँ तुम जाओ, ब्रैड पिट और जोनाह हिल अभिनीत एक फिल्म। इस फिल्म में, वे व्यवसायी और अर्थशास्त्री के रूप में मिलते हैं और तय करते हैं कि खेल टीम बनाने का सबसे अच्छा तरीका कंप्यूटर, समीकरण और गणित का उपयोग करना है। क्या वे सफल होंगे? कैसी है टीम? कोचों और टीम के आसपास की हर चीज के बारे में क्या? खैर, जानने के लिए देखिए फिल्म। सफलता कोई फार्मूला नहीं है जिसका बारीकी से पालन किया जाए।

हर कोई कुछ चाहता है!

1980 के दशक की पुरानी यादों का एक आधुनिक रूप, जब एक नया खिलाड़ी अपने नए बेसबॉल टीम के साथियों से मिलता है। कॉलेज प्रयोग करने, बढ़ने और सीखने के बारे में है। बेसबॉल कॉलेज से मिलता है, पहली बार अपने दम पर जीवन का अनुभव करने की कोशिश कर रहे युवाओं से मिलता है? मजाक जैसा लगता है!

बेसबॉल एक ऐसा खेल है जिसमें इस खेल को प्रदर्शित करने वाली कई बेहतरीन फिल्में हैं। ये उनमें से कुछ हैं। उन्हें आज़माएं, और ऐसा करने पर, आप अन्य बेसबॉल मूवी रत्नों की खोज करेंगे।

]]>
साटाराजाdoylebaseball.com - nickname ff/why-are-sports-महत्वपूर्ण-समाज के लिए/गुरु, 31 मार्च 2022 19:31:00 +0000/?p=239 हर कोई किसी न किसी रूप में खेल देखता है। जो लोग पारंपरिक खेलों में शामिल नहीं हो सकते, वे अक्सर खुद को एस्पोर्ट्स टूर्नामेंट देखते हुए पाते हैं क्योंकि वे इसी के साथ बड़े हुए हैं और यही वे पहचान सकते हैं। और इसमें यह प्रश्न निहित है कि खेल हमारे लिए इतने महत्वपूर्ण क्यों हैं?

क्या इसलिए कि वे प्रतिस्पर्धी हैं? खैर, हाँ, हम सभी को समय-समय पर प्रतिस्पर्धा करना अच्छा लगता है। खेलों की जड़ें लंबे समय से समाज में हैं और इसे ध्यान में रखते हुए, आइए देखें कि हम उन्हें इतना पसंद क्यों करते हैं और इससे भी ज्यादा, वे हमारे लिए क्यों महत्वपूर्ण हैं?

खेल लोगों को एक साथ लाते हैं

खेल स्वाभाविक रूप से प्रतिस्पर्धी होते हैं, जहां व्यक्ति या टीम किसी भी पुरस्कार के लिए एक-दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करते हैं, चाहे कोई पुरस्कार हो या केवल एक रिकॉर्ड या पदक। हालाँकि, खेल बहुत अधिक के बारे में हैं।

खेल लोगों को एक साथ लाते हैं। टीम स्पोर्ट्स इसका एक बहुत अच्छा उदाहरण है। खिलाड़ियों के बीच मतभेदों के बावजूद एक टीम को एक साथ काम करना सीखना चाहिए।

न केवल खिलाड़ियों को एक साथ लाया जाता है, बल्कि प्रशंसकों को भी। दुनिया भर के प्रशंसक एकल क्लब, एकल एथलीट के लिए जयकार करते हैं और उनमें से कुछ इस तरह के साझा जुनून के माध्यम से अपने प्रियजनों को ढूंढते हैं।

खेल केवल प्रतिस्पर्धा के बारे में नहीं है, बल्कि सौहार्द और दोस्ती के बारे में भी है।

संस्कृति और विकास

खेल के साथ बात यह है कि वे किसी देश में एक संपूर्ण संस्कृति के विकास को प्रभावित करते हैं और प्रभावित कर सकते हैं। जैकी रॉबिसन पर विचार करें और बेसबॉल में उनकी स्वीकृति और करियर ने संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए क्या किया, एक देश जो उस समय नस्लवाद के साथ एक बहुत ही गंभीर समस्या थी। जब एक व्यक्ति और खेल उस संस्कृति को नया रूप दे सकते हैं जो उस समय तक समस्याग्रस्त थी, तो आप केवल कल्पना कर सकते हैं कि अन्य देशों में भी खेल क्या करते हैं।

समाज और संस्कृति में विभिन्न समस्याओं के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए खेलों का उपयोग किया जा सकता है। नस्लवाद से लेकर होमोफोबिया तक, उन चीजों का उल्लेख नहीं करना जो प्रचलित हैं, जैसे कि वैश्विक महामारी का गैर-कुशल संबोधन।

मज़ा, मज़ा और अधिक मज़ा

खेल के साथ बात यह है कि वे वास्तव में मज़ेदार हैं। कुछ लोग गोल्फ का आनंद लेते हैं, जो बहुत धीमा खेल है, क्रिकेट का उल्लेख नहीं है, जहां मैच कई दिनों तक चल सकते हैं। फ़ुटबॉल रोमांचक हो सकता है, लेकिन उबाऊ भी हो सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि टीमें कैसे खेलती हैं। टेनिस रोमांचक शॉट्स के साथ रोमांचक हो सकता है, लेकिन यह एक आधारभूत लड़ाई भी हो सकती है जब तक कि दो खिलाड़ियों में से एक गलती न करे, या कोई अन्य एक उल्लेखनीय शॉट न मार दे।

खेलकूद बहुत मनोरंजक होते हैं। एक खेल चुनें, धीमे खेल से लेकर चरम खेलों तक, हर किसी के लिए कुछ न कुछ है और लोग वह पा सकते हैं जो उन्हें पसंद है।

पैसा, खेल पैसा लाओ

अगर आपको खेल पसंद है, तो आपने देखा होगा कि खेल में हर चीज प्रतियोगिता के बारे में नहीं होती है। इसमें से बहुत कुछ पैसे के बारे में है, जो ज्यादातर लोगों को तब पता चलता है जब वे सुनते हैं कि ट्रांसफर विंडो खुलने पर एक खिलाड़ी की लागत कितनी होती है। खेल सट्टेबाजी कंपनियों से लेकर एयरलाइन कंपनियों, कपड़े, आईटी और जिनके पास किसी स्थान पर जर्सी या विज्ञापन-स्थान पर अपना ब्रांड नाम रखने के लिए पैसा है, सब कुछ और कुछ भी विज्ञापन करने के लिए खेलों का उपयोग किया जाता है।

जुनून, मनोरंजन, अर्थव्यवस्था, संस्कृति और जो कुछ भी लोगों को महत्वपूर्ण लगता है, उसके कारणों के लिए खेल हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं। वे यहां रहने के लिए होंगे, इसलिए कोशिश करें और पता करें कि वे आपके लिए क्या मायने रखते हैं।

]]>
साटाराजाdoylebaseball.com - nickname ff/सबसे-विचित्र-प्रशिक्षण-तकनीक-में-पेशेवर-खेल/सूर्य, 13 मार्च 2022 19:29:00 +0000/?पी=220 पेशेवर स्तर पर प्रशिक्षण कठिन हो सकता है। जबकि बुनियादी आंदोलनों को सभी एथलीटों और कोचों को उच्च स्तर पर जाना जाता है, वे सभी के लिए काम नहीं कर सकते हैं। इसमें एक बड़ी समस्या है। यदि आप प्रतिस्पर्धा करना चाहते हैं और मूल बातें आपके लिए काम नहीं कर रही हैं, तो आपके पास क्या विकल्प हैं? आपको अनुकूलन करने की आवश्यकता है।

दुनिया भर के एथलीटों ने काम करने के तरीके खोजने के लिए अनुकूलित किया है जो कहीं भी उतना सरल या मानकीकृत नहीं है जितना कि हर किसी का प्रशिक्षण प्रतीत हो सकता है। यहां खेल में सबसे विचित्र प्रशिक्षण तकनीकें हैं, जो पूरे इतिहास में विभिन्न एथलीटों द्वारा की जाती हैं।

नोवाक जोकोविच - स्ट्रेचिंग और टायर जंप

आपने एटीपी वर्ल्ड के नंबर एक टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच के बारे में तो सुना ही होगा। जोकोविच दौरे पर कई चीजों के लिए जाने जाते हैं, लेकिन उनमें से एक निश्चित रूप से उनका एथलेटिकवाद है। वह 34 साल का होने के बावजूद आकार में रहता है। वह 5 घंटे के खेल में बहुत छोटे विरोधियों को मात देने में सक्षम है, और जब उन्हें ऐंठन हो रही होगी, तो जोकोविच पूरे कोर्ट में फिसल रहे होंगे।

उनकी लंबी उम्र का रहस्य उनके द्वारा किए जाने वाले प्रशिक्षण में है (साथ ही उनका पोषण, जाहिर है)। उनके प्रशिक्षण में बहुत अधिक स्ट्रेचिंग शामिल है, इतना कि वह ओलंपिक जिमनास्ट के समान एक पूर्ण फ्रंट स्प्लिट कर सकते हैं, जिसे उन्होंने गर्व से दिखाया जब उन्होंने उक्त जिमनास्ट के साथ एक तस्वीर ली।

वह अपनी स्टेबलाइजर मांसपेशियों पर भी बहुत काम करता है, टायर जंप करने जैसे काम करता है। निंजा योद्धा प्रशिक्षण या टेनिस प्रशिक्षण?

ओलंपिक एथलीटों के लिए आभासी वास्तविकता प्रशिक्षण

कुछ एथलीट व्यक्तिगत रूप से कसरत करना पसंद करते हैं, लेकिन अन्य पुराने स्कूल नहीं हैं। लॉरेन रॉस और लिंडसे वॉन जैसे एथलीट अपनी तकनीकों पर काम करने और नाटकों का अभ्यास करने के लिए आभासी वास्तविकता का उपयोग करते हैं। स्कीइंग एक बहुत ही खतरनाक खेल है जहां आप गलत समय पर गलत मोड़ लेने या अपने शरीर को खराब स्थिति में रखने से चोटिल हो सकते हैं। यही कारण है कि ये ओलंपिक एथलीट बर्फ पर और बर्फ से अपने प्रशिक्षण को यथासंभव प्रभावी बनाने में मदद करने के लिए वीआर में भी काम कर रहे हैं।

कसरत के लिए वीआर का उपयोग करने वाले एथलीटों के बारे में हमें और कहानियां सुनने की संभावना है क्योंकि यह अधिक मुख्यधारा बन जाती है।

स्वस्थ रहने के लिए बैले का उपयोग करते एथलीट

ऐसे कई एथलीट थे जिन्होंने पेशेवर खेलों के टूटने और आंसू के लिए अपनी मांसपेशियों को खींचने और तैयार रखने के तरीके के रूप में बैले का इस्तेमाल किया। ऐसे एथलीटों में से एक पेशेवर एनएफएल खिलाड़ी लिन स्वान हैं। जब आपको जिम में वर्कआउट करना होता है, तो आप कुछ मसल्स को सही तरीके से हिट नहीं कर पाएंगे। फ्रेंको कोलंबू से लेकर अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर तक, जीन-क्लाउड वैन डेम का उल्लेख नहीं करने के लिए, ऐसे कई एथलीट और पेशेवर थे जिन्होंने अपने कसरत दिनचर्या के हिस्से के रूप में बैले को प्रशिक्षित किया। यह न केवल उन्हें लचीला और स्वस्थ रखता है, बल्कि यह कुछ छोटी मांसपेशियों को भी काम करने में मदद करता है जिन्हें अक्सर छोड़ दिया जाता है।

एथलीट अपने वर्कआउट को और भी बेहतर बनाने के लिए जिम में साधारण व्यायाम से लेकर चढ़ाई, बैले, तैराकी और गैर-पारंपरिक तरीकों को शामिल करने तक कई तरह से प्रशिक्षण लेते हैं। पेशेवर स्तर पर कसरत को बढ़ावा देने के ये कुछ दिलचस्प तरीके रहे हैं।

]]>
साटाराजाdoylebaseball.com - nickname ff/the-अजीब-चोट-में-बेसबॉल-इतिहास/शनिवार, 26 फरवरी 2022 19:05:00 +0000/?पी=204 पेशेवरों का उल्लेख नहीं करने के लिए खेल शुरुआती एथलीटों के लिए समस्याग्रस्त होने के लिए जाने जाते हैं। खेल में जीवित रहने के लिए हर किसी के पास वह नहीं होता है। लोग खेल खेलते हुए मरे हैं, और कुछ अभ्यास करते हुए। खेल के आधार पर, गंभीर रूप से घायल होने की संभावना है, या केवल हल्के से।

बेसबॉल में बल्ले वाले लोग होते हैं और बहुत तेज़ गेंदें उड़ती हैं, इसलिए कुछ प्रकार की चोटें होना तय है। कुछ चोटें जिनका आपको अनुभव होने की संभावना है, जैसे कि पेट में गेंद लगना, लेकिन अन्य जिन्हें आप उम्मीद नहीं कर सकते हैं। यहां सबसे अजीब बेसबॉल चोटें हैं जो आपको मिल सकती हैं।

टूटी हुई उंगलियां, लेकिन सामान्य तरीके से नहीं

कुछ खिलाड़ी अपनी उंगलियों को फ्रैक्चर करते हैं क्योंकि गेंद उन्हें हिट करती है, भले ही उनके पास सुरक्षात्मक गियर हों।

टूटे हाथ

निराशा अक्सर हममें से सर्वश्रेष्ठ हो जाती है। जिस खिलाड़ी ने अपना अंगूठा तोड़ा, वह हताशा के कारण अपने अंगों को कमीशन से बाहर निकालने वाला पहला खिलाड़ी नहीं था। खिलाड़ी गुस्से में काम करते हैं, जैसे इंसान करते हैं। लेकिन, जब उनमें से कुछ कार्य करते हैं, तो वे चीजों को ठीक से नहीं सोचते हैं। जिससे हड्डियां टूट जाती हैं। अधिक सामान्य, असामान्य चोटों में से एक तब होती है जब खिलाड़ी बेंच या किसी अन्य वस्तु को पंच करते हैं। उनके हाथ टूट जाते हैं, जो पिचों के मामले में काफी खराब है। हाथ टूटने पर बल्लेबाजों को भी चोट लग जाती है। इसलिए, यदि आप बेसबॉल खेलने की योजना बना रहे हैं, तो कृपया, अपनी भावनाओं को प्रबंधित करना सीखें, या बल्ले को तोड़ें, उन्हें बदला जा सकता है।

प्रशिक्षण दर्द होता है

जब लोग जिम में ट्रेनिंग करते हैं, तो चीजें गलत हो सकती हैं। आपने शायद लोगों को डंबल और बारबेल के साथ बुरे काम करने की क्लिप देखी होगी। खैर, यह पेशेवर बेसबॉल खिलाड़ियों के साथ भी होता है। उनमें से कुछ स्क्वाट करना पसंद करते हैं, क्योंकि मजबूत पैर बेसबॉल में सब कुछ करना आसान बनाते हैं, खासकर दौड़ना।

हालाँकि, जब आप दोहराव कर रहे होते हैं जो आपके सैद्धांतिक अधिकतम के करीब होते हैं, तो आप घायल हो सकते हैं। एक विशेष बेसबॉल खिलाड़ी के मामले में, उन्होंने एक बैंड के साथ बारबेल को स्थिर करने की कोशिश की, लेकिन यह कारगर नहीं हुआ। बारबेल गिर गया और इस प्रक्रिया में उनकी नाक टूट गई।

किसी भी खेल में, आप खेल की प्रकृति के कारण संभावित चोटों की अधिकता पा सकते हैं। हालांकि, जब खिलाड़ी सामान्य से थोड़े गुस्से में होते हैं या उनसे कम सावधान रहते हैं, तो आप अजीब चोटों को देख सकते हैं, जैसे कि ऊपर सूचीबद्ध।

]]>
साटाराजाdoylebaseball.com - nickname ff/द-शब्दावली-की-सबसे-महत्वपूर्ण-बेसबॉल-शर्तें/बुध, 09 फरवरी 2022 18:37:00 +0000/?p=183 आप किसी भी खेल का अनुसरण तब तक नहीं कर सकते जब तक आप यह नहीं जानते कि शर्तों का क्या अर्थ है। यह एक भाषा जानने जैसा है। आप भाषा के व्याकरण से परिचित हो सकते हैं, लेकिन इसका वास्तव में कोई मतलब नहीं है यदि आपके पास उस व्याकरण का उपयोग करने के लिए पर्याप्त शब्दावली नहीं है। यह खेल के साथ बहुत समान है।

किसी खेल को देखने और वास्तव में इसका आनंद लेने के लिए आपको कुछ शब्दों का अर्थ जानने की आवश्यकता है, और इस शब्द का अर्थ खोजने में समय व्यतीत नहीं करना चाहिए। या इससे भी बदतर, अपने आस-पास के लोगों को समझाने के लिए कहना, खासकर जब यह एक गर्म खेल हो। बेसबॉल की अपनी शर्तें हैं और खेल को बेहतर ढंग से समझने और उसका पालन करने के लिए, वे यहाँ हैं, किसी विशेष क्रम में नहीं।

एक पारी

बेसबॉल में पारी महत्वपूर्ण हैं, वे मूल रूप से खेल की इकाइयाँ हैं। ऊपर और नीचे का आधा हिस्सा होता है जहां प्रत्येक टीम आक्रमण या पिच, और बचाव या बल्लेबाजी करने के लिए बारी-बारी से काम करती है। प्रत्येक टीम तब तक हमला करती है या बचाव करती है जब तक कि तीन आउट नहीं हो जाते।

एक आउट तब होता है जब या तो आक्रमण करने वाली या बचाव करने वाली टीम मूल रूप से बेईमानी करती है। अब वे फाउल क्या हैं, यह एक बहुत लंबी सूची बना देगा। बेसबॉल के प्रत्येक खेल में 9 पारियां होती हैं, जिसमें कोई संबंध नहीं होता है। किसी भी तरह से एक टीम को जीतना चाहिए।

पिचिंग

पिचिंग बेसबॉल के प्रमुख तत्वों में से एक है, जब एक टीम हमला करती है। घड़ा घड़े के टीले पर खड़ा होता है और गेंद को विरोधी बल्लेबाज की ओर फेंकता है। पिचर का लक्ष्य एक वैध गेंद को फेंकना है और बल्लेबाज के लिए इसे चूकना है, या इसे इतनी खराब तरीके से मारा जाता है कि वे एक फाउल हो जाते हैं, अंततः आउट हो जाते हैं। दोनों टीमों को नौ बार पिच मिलती है, क्योंकि 9 पारियां होती हैं और प्रत्येक टीम को प्रति पारी एक बार आक्रमण करने वाली टीम मिलती है।

एक होम रन

होम रन तब होता है जब बल्लेबाज गेंद को हिट करने के बाद सभी ठिकानों पर सफलतापूर्वक दौड़ता है। घरेलू रन तंग हो सकते हैं यदि गेंद को अच्छी तरह से हिट नहीं किया जाता है, और विरोधी टीम के कैचर्स इसे प्राप्त करते हैं, और फिर बल्लेबाज को आउट करते हैं। यदि गेंद स्टैंड में उड़ती है, जो समय-समय पर होती है, तो होम रन की गारंटी होती है और बैटरी थोड़ी विजयी लैप कर सकती है।

होम रन वह है जिसे आप बेसबॉल प्रशंसक के रूप में देखना चाहते हैं, खासकर यदि आप बचाव दल को पसंद करते हैं।

अड्डों

आधार छोटी प्लेटें हैं जो पिचिंग टीले को घेरे रहती हैं। बेस एक दूसरे के बीच 90 फीट की दूरी पर हैं और उनमें से 3 हैं, साथ ही होम प्लेट भी है। आधारों को पहले, दूसरे और तीसरे आधार के साथ-साथ होम प्लेट नाम दिया गया है। वे चारों ओर खेले जाते हैं, जहां एक सफल हिट के बाद बल्लेबाज को किसी भी आधार पर पहुंचने की आवश्यकता होती है, हमेशा उसी क्रम में, पहले, दूसरे और फिर तीसरे, पूर्ण सर्कल में जाने के लक्ष्य के साथ, होम प्लेट पर वापस जाना।

बग्स बनी चेंज-अप

यह एक दिलचस्प है, क्योंकि यह बहुत धीमी पिच को संदर्भित करता है जहां गेंद बहुत तेज लगती है। यह एक कार्टून का संदर्भ है जहां बग्स बनी ठीक वैसा ही करता है, जो अनिवार्य रूप से बल्लेबाज को मारता है।

बेसबॉल कठबोली शब्दों से भरा है, न कि देश से दूसरे देश में विविधता का उल्लेख करने के लिए। कुछ शब्दों में कम से कम तीन समानार्थक शब्द होते हैं, इसलिए निराश न हों यदि आपको अपने प्रेक्षित मैच के दौरान बेसबॉल से संबंधित सब कुछ नहीं मिलता है, भले ही आपने कुछ अनिवार्य बेसबॉल शब्द सीखे हों।

]]>
साटाराजाdoylebaseball.com - nickname ff/कैसे-से-बचें-चोटें-कब-प्रशिक्षण/शुक्र, 28 जनवरी 2022 18:27:00 +0000/?पी=170 सचमुच काम करना दर्दनाक है। लोग अपनी मांसपेशियों को फाड़ देते हैं, या यों कहें, वे अपनी मांसपेशियों पर सूक्ष्म आँसू बनाते हैं, शरीर के साथ फिर समय के साथ उनकी मरम्मत करते हैं और उन्हें मजबूत बनाते हैं। प्रशिक्षण एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे धीरे-धीरे किया जाना चाहिए ताकि चोटों को रोका जा सके और यह सुनिश्चित किया जा सके कि आपके पास आगे बढ़ने के लिए उचित रूप है।

लक्ष्य तक तेजी से पहुंचने के लिए लोग वास्तव में बहुत जल्दी चीजों को करने के विचार के साथ कुछ कदम छोड़ देते हैं। यह चोट का रास्ता है और इससे बचा जाना चाहिए। इस तरह से प्रशिक्षण और अभ्यास करने के तरीके के बारे में सुझाव निम्नलिखित हैं जो आपको चोट मुक्त होने में मदद करनी चाहिए।

उचित रूप जानें

यह किसी भी प्रकार के व्यायाम के लिए सर्वोपरि है। चाहे आप वेट लिफ्टिंग कर रहे हों या बॉडीवेट एक्सरसाइज कर रहे हों, आपको स्वस्थ रहने के लिए उचित फॉर्म सीखने पर काम करना चाहिए। वजन उठाते समय, बार में वजन जोड़ने पर विचार करने से पहले यह जानना वास्तव में महत्वपूर्ण है कि आपकी रीढ़ और पूरे शरीर के लिए कौन सा रूप स्वास्थ्यप्रद है।

बॉडीवेट एक्सरसाइज को ठीक से न करने पर गंभीर चोट भी लग सकती है। ध्यान दें कि एक व्यायाम के रूपांतर होते हैं जो विभिन्न मांसपेशी समूहों को लक्षित करते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि एक रूप बेहतर या बदतर है, यदि आप इसे जानबूझकर करते हैं, एक निश्चित मांसपेशी समूह को लक्षित करने के लिए।

यही कारण है कि आपको अपने शरीर को कैसे संचालित करना है, साथ ही लक्ष्य के बजाय जिम उपकरण कैसे संचालित करना है, सीखने पर ध्यान देना चाहिए। स्वस्थ और मजबूत होने के लिए धीमे और स्थिर होने की आवश्यकता है (पहले)।

अपने शरीर को सुनो

शुरुआती लोगों को अक्सर यह सुनने में समस्या होती है कि उनका शरीर क्या कह रहा है। आह, यहाँ या वहाँ थोड़ा दर्द, कौन परवाह करता है, चलो भारी वजन डालते हैं। किसी को हमेशा यह सुनना चाहिए कि उनका शरीर क्या संचार कर रहा है, क्योंकि संभावित चोटों की बात आने पर वे अक्सर सही होते हैं।

यदि आप कमजोर हैं और जब आप एक निश्चित व्यायाम कर रहे हैं तो आपका शरीर क्षतिपूर्ति कर रहा है, कोशिश करें और उसे देखें। कमजोर क्षेत्रों पर व्यक्तिगत रूप से काम करें या व्यायाम के अधिभार और तीव्रता को कम करें जिससे आप फॉर्म खो रहे हैं और क्षतिपूर्ति कर रहे हैं।

आपका शरीर आपको बता सकता है कि आपको कब अधिक मेहनत करनी चाहिए और कब धीमा करना चाहिए।

नियमित रूप से स्ट्रेच करें

यह एक साधारण सी सलाह है जिसे हर किसी को ध्यान में रखना चाहिए। स्ट्रेचिंग करने से शरीर लचीला रहता है और चोट लगने की संभावना कम हो जाती है। लचीली मांसपेशियों और टेंडन वाले लोग कभी-कभी अपने शरीर के एक हिस्से को इतना गिरा और फैला सकते हैं कि वह दूसरों को कास्ट में डाल दे, लेकिन उनके लिए, यह एक साधारण ओवरएक्सटेंशन था। अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना स्ट्रेच करें, चाहे आप कोई भी व्यायाम करें।

यदि आप प्रशिक्षित करना चाहते हैं और स्वस्थ और चोट मुक्त रहना चाहते हैं, तो क्या करें और क्या नहीं, इसका एक अच्छा विचार प्राप्त करने के लिए इन युक्तियों का पालन करें।

]]>