प्रशिक्षण के दौरान चोटों से कैसे बचें?

सचमुच काम करना दर्दनाक है। लोग अपनी मांसपेशियों को फाड़ देते हैं, या यों कहें, वे अपनी मांसपेशियों पर सूक्ष्म आँसू बनाते हैं, शरीर के साथ फिर समय के साथ उनकी मरम्मत करते हैं और उन्हें मजबूत बनाते हैं। प्रशिक्षण एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे धीरे-धीरे किया जाना चाहिए ताकि चोटों को रोका जा सके और यह सुनिश्चित किया जा सके कि आपके पास आगे बढ़ने के लिए उचित रूप है।

लक्ष्य तक तेजी से पहुंचने के लिए लोग वास्तव में बहुत जल्दी चीजों को करने के विचार के साथ कुछ कदम छोड़ देते हैं। यह चोट का रास्ता है और इससे बचा जाना चाहिए। इस तरह से प्रशिक्षण और अभ्यास करने के तरीके के बारे में सुझाव दिए गए हैं जिससे आपको चोट मुक्त होने में मदद मिलनी चाहिए।

उचित प्रपत्र जानें

यह किसी भी प्रकार के व्यायाम के लिए सर्वोपरि है। चाहे आप वेट लिफ्टिंग कर रहे हों या बॉडीवेट एक्सरसाइज कर रहे हों, आपको स्वस्थ रहने के लिए उचित फॉर्म सीखने पर काम करना चाहिए। वजन उठाते समय, बार में वजन जोड़ने पर विचार करने से पहले यह जानना वास्तव में महत्वपूर्ण है कि आपकी रीढ़ और पूरे शरीर के लिए कौन सा रूप स्वास्थ्यप्रद है।

बॉडीवेट एक्सरसाइज को ठीक से न करने पर गंभीर चोट भी लग सकती है। ध्यान दें कि एक व्यायाम के रूपांतर होते हैं जो विभिन्न मांसपेशी समूहों को लक्षित करते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि एक रूप बेहतर या बदतर है, यदि आप इसे जानबूझकर करते हैं, एक निश्चित मांसपेशी समूह को लक्षित करने के लिए।

यही कारण है कि आपको अपने शरीर को कैसे संचालित करना है, साथ ही लक्ष्य के बजाय जिम उपकरण कैसे संचालित करना है, सीखने पर ध्यान देना चाहिए। स्वस्थ और मजबूत होने के लिए धीमे और स्थिर होने की आवश्यकता है (पहले)।

अपने शरीर को सुनो

शुरुआती लोगों को अक्सर यह सुनने में समस्या होती है कि उनका शरीर क्या कह रहा है। आह, यहाँ या वहाँ थोड़ा दर्द, कौन परवाह करता है, चलो भारी वजन डालते हैं। किसी को हमेशा यह सुनना चाहिए कि उनका शरीर क्या संचार कर रहा है, क्योंकि संभावित चोटों की बात आने पर वे अक्सर सही होते हैं।

यदि आप कमजोर हैं और जब आप एक निश्चित व्यायाम कर रहे हैं तो आपका शरीर क्षतिपूर्ति कर रहा है, कोशिश करें और उसे देखें। कमजोर क्षेत्रों पर व्यक्तिगत रूप से काम करें या व्यायाम के अधिभार और तीव्रता को कम करें जिससे आप फॉर्म खो रहे हैं और क्षतिपूर्ति कर रहे हैं।

आपका शरीर आपको बता सकता है कि आपको कब अधिक मेहनत करनी चाहिए और कब धीमा करना चाहिए।

नियमित रूप से स्ट्रेच करें

यह एक साधारण सी सलाह है जिसे हर किसी को ध्यान में रखना चाहिए। स्ट्रेचिंग करने से शरीर लचीला रहता है और चोट लगने की संभावना कम हो जाती है। लचीली मांसपेशियों और टेंडन वाले लोग कभी-कभी अपने शरीर के एक हिस्से को इतना गिरा और फैला सकते हैं कि वह दूसरों को कास्ट में डाल दे, लेकिन उनके लिए, यह एक साधारण ओवरएक्सटेंशन था। अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना स्ट्रेच करें, चाहे आप कोई भी व्यायाम करें।

यदि आप प्रशिक्षित करना चाहते हैं और स्वस्थ और चोट मुक्त रहना चाहते हैं, तो क्या करें और क्या नहीं, इसका एक अच्छा विचार प्राप्त करने के लिए इन युक्तियों का पालन करें।