किकबॉक्सिंग बनाम बॉक्सिंग - अंतर और लाभ?

जब आपके पास दो खेल हैं जो वास्तव में समान हैं, लेकिन इतने अलग हैं, तो आपको खुद से पूछना होगा कि आपके लिए कौन सा खेल सही है? ठीक है, न तो हो सकता है, खासकर यदि आप खेल और कसरत के प्रशंसक नहीं हैं। हालांकि, अगर आप खेलों के बारे में सीखना चाहते हैं, तो ऐसा करने के लिए यह सही जगह है।

बॉक्सिंग और किकबॉक्सिंग एक जैसे दिखते हैं और कुछ हद तक हैं, लेकिन वे बहुत अलग भी हैं। किसी ने नाम में लात मारी है, तो इसका मतलब यह होना चाहिए कि लात मारना शामिल है? मुक्केबाजी और किकबॉक्सिंग के अंतर और लाभ निम्नलिखित हैं।

बॉक्सिंग - लड़ाई का नेक तरीका

मुक्केबाजी को लड़ने के महान तरीके के रूप में जाना जाता था, महान सेनानियों के लिए खेल। आजकल, यह प्रायोजकों से भरे अखाड़े में एक-दूसरे पर झूमते लोगों का एक समूह है, साथ ही साथ उनके शॉर्ट्स पर बहुत सारे प्रायोजक हैं। लेकिन, सच कहूं तो, सभी खेलों में विज्ञापन होते हैं और यह एक खेल को लोकप्रिय बनाए रखने का एक तरीका है।

हालांकि, मुक्केबाजी महान है क्योंकि यह घूंसे और सिर की गति पर केंद्रित है, न कि पैरों का उल्लेख करने के लिए। जब आप अपना सिर हिलाने की बात करते हैं तो आपको रिंग के माध्यम से उड़ने में सक्षम होना चाहिए और बहुत तेज होना चाहिए। आपका प्रतिद्वंद्वी केवल मुक्का मार सकता है और आपकी तरह, वे इसे बहुत अच्छी तरह से करना जानते हैं। मुक्केबाजी बहुत बढ़िया है यदि आप सीखना चाहते हैं कि वास्तव में तेज़ और मजबूत पंच कैसे फेंकना है, लेकिन यह भी कि कैसे तेज़ी से आगे बढ़ना है और अपने सिर की गति पर काम करना है (मुक्का मारने से बचने के लिए)।

किकबॉक्सिंग - लेगवर्क एक नए स्तर पर ले जाया गया

किकबॉक्सिंग अपने नाम और अभ्यास के तरीके में अलग है। अधिकांश किकबॉक्सरों को अपना ध्यान पंचिंग और किकिंग के बीच बांटना होता है। इसका एक अतिरिक्त लाभ यह है कि उनके पैर मजबूत होंगे और वे आक्रामक और रक्षात्मक रूप से उनका उपयोग करने में सक्षम होंगे।

यह लड़ाई में जटिलता का एक नया स्तर जोड़ता है, क्योंकि किसी को घूंसे और किक की उम्मीद करनी होती है। सिर के साथ चकमा देना मुक्केबाजों की तरह तेज नहीं है, क्योंकि किसी को अपने शरीर के बाकी हिस्सों से भी बचना चाहिए। एक किक पैरों, शरीर या सिर में जा सकती है। संतुलन के काम के लिए किकबॉक्सिंग बहुत अच्छा है, हमले के कई तरीकों से बचाव करने का तरीका सीखने का उल्लेख नहीं करना।

सही विकल्प क्या है?

लड़ने का सही तरीका सीखने या आपके लिए सही खेल चुनने का जवाब एक या दूसरे के साथ नहीं दिया जा सकता है। दो खेलों में से प्रत्येक के अपने फायदे और कमियां हैं, जब एक दूसरे की तुलना में, साथ ही साथ अन्य लड़ने वाले विषयों की तुलना की जाती है।

मुक्केबाजी आपको सिखाएगी कि कैसे मुक्का मारा जाए, सभी प्रकार के मुक्कों से बचाव किया जाए, साथ ही साथ बेहद कुशलता से कैसे आगे बढ़ना है और मुट्ठी को चकमा देना है।

किकबॉक्सिंग आपको बाहों से लेकर पैरों तक सब कुछ देखना और अपने शरीर के किसी भी हिस्से पर हमले की उम्मीद करना सिखाएगा। यह आपके संतुलन में भी आपकी मदद करेगा।

मुक्केबाजी और किकबॉक्सिंग के बीच ये लाभ और अंतर हैं, निष्कर्ष यह है कि दोनों में से कोई भी बेहतर नहीं है, लेकिन अगर वे एक लड़ाई अनुशासन सीखना चाहते हैं तो दोनों को आजमाएं।