नोवाक जोकोविच - तो एक विश्व रिकॉर्ड के करीब

दुनिया अक्सर उस व्यक्ति पर अपनी नजरें गड़ाए रहती है, जब वह कुछ ऐसा हासिल करने की कगार पर होता है, जो विश्वास से परे होता है। कुछ लोग केवल सफलता के लिए प्रयास करते हैं और वे इसे निरंतर प्रयास और कुछ भाग्य इधर-उधर के माध्यम से पाते हैं।

टेनिस में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी होने के नाते नोवाक जोकोविच की इस साल उन पर काफी निगाहें थीं. 2021 टेनिस के लिए एक बहुत ही दिलचस्प वर्ष था और अभी भी समाप्त नहीं होने पर, नोवाक जोकोविच की गोल्डन स्लैम की कहानी एक चमकदार मोमबत्ती की तरह जगमगा उठी और अंत में धीरे-धीरे बुझ गई। यहाँ विषय पर अधिक है।

एक बहुत ही मजबूत शुरुआत

जैसा कि अक्सर होता है, नोवाक जोकोविच के पास ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलते समय आराम और अनुभव होता है, एक हार्ड-कोर्ट टूर्नामेंट जो उनके गेमप्ले का समर्थन करता है और आम तौर पर होता है। हालांकि उन्होंने संघर्ष किया, उन्होंने डेनियल मेदवेदेव के खिलाफ सीधे सेटों में फाइनल जीता, हालांकि यह एक कठिन फाइनल था।

उन्होंने सेमीफाइनल में फ्रेंच ओपन में राफेल नडाल को 4 घंटे 13 मिनट में हराकर दुनिया को चौंका दिया, जहां तीसरा सेट डेढ़ घंटे का था। चार महाकाव्य सेटों में, वह फ़ाइनल के माध्यम से था जहाँ उसने अपनी 19 वीं ग्रैंड स्लैम ट्रॉफी के लिए स्टेफ़ानोस त्सित्सिपास से पाँच-सेटर में लड़ाई की, जो सेमीफ़ाइनल से केवल एक मिनट छोटा था।

विंबलडन में, वह अजेय था।

भले ही वह वाइल्ड कार्ड जैक ड्रेपर से शुरुआती सेट हार गए, जोकोविच का घास का अनुभव हर प्रतिद्वंद्वी के लिए बहुत अधिक साबित हुआ और उनकी 20 वीं ग्रैंड स्लैम जीत थी, उन्हें साथियों और टेनिस के दिग्गज राफेल नडाल और रोजर फेडरर के साथ बांध दिया।

ओलंपिक - गोल्डन स्लैम चला गया

ओलंपिक में, जोकोविच साथी देश की महिला, नीना स्टोजानोविक के साथ एकल और युगल दोनों खेल रहे थे। जब तक जोकोविच सेमीफाइनल में ज्वेरेव से नहीं मिले, तब तक सब कुछ ठीक रहा, जहां वह 3 सेटों में हार गए। वे निम्नलिखित डबल मिश्रित सेमीफाइनल भी हार गए, जिससे उन्हें तीसरे स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा करनी पड़ी।

एक निराश और थका हुआ जोकोविच, सभी नमी और प्रति दिन दोहरे मैचों से, कांस्य पदक के लिए पाब्लो कारेनो बुस्टा से हार गया और मिश्रित युगल मैच से हट गया, जिससे वह और स्टोजानोविक दोनों श्रेणियों में पदक रहित हो गए।

कैलेंडर स्लैम प्रयास

इतने पास, फिर भी दूर। कैलेंडर स्लैम नहीं हुआ, भले ही जोकोविच ने पूरी कोशिश की। डेनियल मेदवेदेव की तुलना में, वह फाइनल में बेहतर खिलाड़ी नहीं थे और यह दिखा। जोकोविच की झलक आखिरी सेट में तब पकड़ी गई जब मैच प्वाइंट डाउन हुआ, लेकिन अंत में मेदवेदेव ने जीत हासिल की और अपना पहला ग्रैंड स्लैम घर ले गए।

आमतौर पर, यूएस ओपन में जोकोविच का प्रदर्शन खराब रहा और इस साल, यह अलग नहीं था।

एक बहुत ही भावनात्मक साक्षात्कार था जहां उन्होंने यूएस ओपन कोर्ट में पहली बार कठिन हार के बावजूद प्यार महसूस करने के लिए प्रशंसकों को धन्यवाद दिया।

गोल्डन स्लैम कुछ ऐसा है जो ओपन एरा के इतिहास में शायद ही कभी हुआ हो, केवल स्टेफी ग्राफ ने इसे 1988 में किया था। नोवाक जोकोविच 2021 में ट्रैक पर थे, लेकिन इस तथ्य के कारण कि टेनिस एक बहुत ही प्रतिस्पर्धी खेल है, वह असफल रहे ऐसा करने के लिए। क्या उसे एक और मौका मिलेगा, यह सवाल है, लेकिन वह निश्चित रूप से प्रतिस्पर्धा करेगा और अधिक स्लैम के लिए प्रयास करेगा।