कतर 2022 - हम अब तक क्या जानते हैं

फ़ुटबॉल दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेल है, लेकिन विश्व कप के लिए, हम इसे अभी से फुटबॉल कहेंगे। यह अब तक का सबसे बड़ा अनुसरण वाला खेल है। एकमात्र खेल जो अपेक्षाकृत करीब है, वह है क्रिकेट, और इसके कारण भारत में यह बेहद लोकप्रिय है।

दुनिया में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले खेल आयोजनों में से एक फीफा विश्व कप है। यह एक चतुर्भुज घटना है जिसमें विश्व चैंपियन के खिताब के लिए दुनिया भर की राष्ट्रीय टीमें एक-दूसरे के खिलाफ खेलती हैं। चूंकि यह हर चार साल में होता है, इसलिए लोग वर्षों पहले से अनुमान लगाते हैं, देखते हैं, निरीक्षण करते हैं, अनुमान लगाते हैं और शोध करते हैं।

2022 विश्व कप कतर में होगा। यहां वह सब कुछ है जो हम आगामी विश्व कप के बारे में जानते हैं।

कतर - स्थान और जलवायु

कतर पूरे वर्ष मध्य पूर्व में स्थित है, जो दुनिया का एक बहुत ही गर्म हिस्सा है। दिसंबर और जनवरी में भी, तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है, यानी उन महीनों के दौरान बहुत अच्छी स्थिति। गर्मी के महीने 50 डिग्री से ऊपर चले जाते हैं, जो हास्यास्पद रूप से गर्म है।

जब टूर्नामेंट की योजना बनाई गई थी और जब कतर का चयन किया गया था, तब सात स्थानों का पहले से ही चयन और अस्तित्व था। आठवां स्थल, उनमें से सबसे बड़ा, जिसे लुसैल आइकॉनिक स्टेडियम कहा जाता है, अभी भी निर्माणाधीन है। लुसैल अपने आप में एक नियोजित शहर है, जो कतर की राजधानी दोहा के पास स्थित है। लुसैल स्थल में 80000 दर्शकों की क्षमता होगी, जबकि अगला निकटतम 60000 पर अल बेयट स्टेडियम होगा। इसे ध्यान में रखते हुए, यह विश्व कप नवंबर और दिसंबर में खेला जाएगा, जो जून में नहीं खेला जाने वाला पहला विश्व कप होगा। मई, भीषण गर्मी के कारण।

COVID चिंताएं - वैश्विक महामारी

हमारे हाथों पर एक वैश्विक महामारी के साथ, हर खेल आयोजन दबाव में है और लोग आयोजनों को आयोजित करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। कुछ इवेंट रद्द कर दिए जाते हैं और अधिकांश एथलीट जिन्हें यात्रा करने की आवश्यकता होती है, वे टूर्नामेंट से बाहर हो जाते हैं ताकि वे टूर्नामेंट के शेष भाग के लिए संगरोध बुलबुले में न रहें।

2022 विश्व कप में सब कुछ नियंत्रण में होना चाहिए। कतर सरकार ने संगरोध में काम करने वाले श्रमिकों के साथ-साथ इलाज की आवश्यकता वाले श्रमिकों के लिए बजट में अतिरिक्त अरब डॉलर जोड़े।

सब कुछ अच्छी तरह से काम करना चाहिए, खासकर क्योंकि स्टैंड पर केवल टीका लगाए गए दर्शकों को अनुमति दी जाएगी। यह कुछ दर्शकों को अलग-थलग कर सकता है, लेकिन यह एथलीटों, दर्शकों और इसमें शामिल सभी लोगों के लिए सबसे अच्छा है, जो आयोजन स्थलों पर होंगे।

योग्यता - वहाँ कौन है?

हर विश्व कप के साथ, लोग हमेशा बारीकी से देखते हैं कि उनकी राष्ट्रीय टीम क्वालीफाई करेगी या नहीं। पहले कुछ मैचों के बाद भी, यह पहले से ही ज्ञात है कि कुछ टीमें टूर्नामेंट से बाहर हो जाएंगी। अब तक, केवल कतर की राष्ट्रीय टीम आधिकारिक तौर पर योग्य है, लेकिन यदि आप समूहों पर एक नज़र डालें, तो कुछ टीमों के योग्य होने की संभावना है, जैसे कि वर्तमान में उनके समूहों में शीर्ष पर हैं। ब्राजील, पुर्तगाल, इटली, फ्रांस, स्पेन, बेल्जियम, इंग्लैंड और इस तरह की टीमों के 2022 विश्व कप में बिना किसी उतार-चढ़ाव के पहले से ही होने की उम्मीद है।