क्या आपको हर दिन एक गैर-एथलीट के रूप में व्यायाम करना चाहिए?

पेशेवरों के पास सख्त कसरत कार्यक्रम हैं। उनमें से कुछ अपने सप्ताह का अधिकतम लाभ उठाने के लिए दैनिक आधार पर अभ्यास करते हैं, और वर्ष के कुछ हिस्सों के दौरान, वह प्रशिक्षण बहुत कठोर हो सकता है। जैसा कि कोई उम्मीद करता है, हर पेशेवर एथलीट बहुत अधिक प्रशिक्षण लेता है। उनका काम सिर्फ शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक और भावनात्मक भी होता है।

लेकिन, क्या आपको गैर-एथलीट के रूप में या गैर-पेशेवर एथलीट के रूप में इस तरह के सख्त शासन का पालन करना चाहिए? निर्भर करता है। तुम्हारा लक्ष्य क्या है? हम किस तरह की तीव्रता के बारे में सोच रहे हैं? यहां एक गैर-पेशेवर एथलीट के रूप में दैनिक व्यायाम करने का तरीका बताया गया है।

आपको रोजाना व्यायाम करना चाहिए - आदतें बनाना

एक इंसान के रूप में सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है स्वस्थ आदतों का निर्माण करना। जब हम अन्यथा असमर्थ होते हैं तो हमें अपनी देखभाल करने के लिए आदतों की आवश्यकता होती है। आदतें एक ऐसी चीज है जिसे हम बिना ज्यादा सोचे या तैयारी के अपने आप कर लेते हैं।

एक बार जब आप व्यायाम को आदत में बदल लेते हैं, तो आप स्वस्थ रहने के अपने शस्त्रागार में कुछ नया जोड़ देंगे और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि मन की सही स्थिति में रहना, गति में से एक। सभी गति को वास्तविक रूप से चलने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि किसी चीज़ पर काम करना है और इस मामले में व्यायाम करके आदतों के निर्माण पर काम करना है।

आपको बहुत अधिक तीव्रता के साथ व्यायाम नहीं करना चाहिए

यदि आप रोजाना व्यायाम करने जा रहे हैं, तो कृपया विचार करें कि आप गहन कसरत से उबर नहीं सकते। आपके शरीर में दर्द होगा, आप अंडरकवर हो जाएंगे और इससे कई चीजें हो सकती हैं, अवसाद से लेकर प्रतिरक्षा की हानि तक।

अपने आप को कठिन अभ्यासों से ठीक होने के लिए समय दें, जिसका अर्थ है कि आपको अपने फिटनेस स्तर और उन लक्ष्यों के अनुसार अपने सप्ताह की योजना बनानी चाहिए जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं। आप सोमवार को बहुत कठिन व्यायाम कर सकते हैं और फिर मंगलवार को बुनियादी आंदोलनों को कर सकते हैं, बस फॉर्म का अभ्यास करने के लिए। आप शक्ति या सहनशक्ति प्रशिक्षण के बजाय अपने मोटर कौशल पर काम कर सकते हैं। हमेशा प्रशिक्षित करें ताकि आप ठीक हो सकें और सप्ताह के अंत तक अगले दिन तक जा सकें, जिसके बाद आप एक अद्यतन कार्यक्रम के साथ शुरू करेंगे।

मिक्स एंड मैच एक्सरसाइज

लोग अक्सर एक ही व्यायाम को बार-बार करने की गलती करते हैं, केवल व्यायाम बदलने के बाद ही वास्तव में दर्द होता है। जबकि समय के साथ दोहराए गए सही व्यायाम आपके शरीर को उस व्यायाम के अनुकूल होने का समय देंगे, यह भी एक भेद्यता है।

नए अभ्यासों का प्रयास करें और जब आप करते हैं, तो धीरे-धीरे शुरू करने पर विचार करें, थोड़ा अधिभार और तीव्रता के साथ, यह पता लगाने के लिए कि आप कहां हैं। अक्सर यह पता चलता है कि या तो तुरंत या अगले दिन, जब उनकी मांसपेशियों में दर्द होता है।

एक्सरसाइज मिक्स करें, नए ट्राई करें, खुद पर काम करें।

लचीलापन, संतुलन और मोटर कौशल

सब कुछ शक्ति प्रशिक्षण या शरीर सौष्ठव के बारे में नहीं है, जैसा कि ज्यादातर लोग मानते हैं। आपका लचीलापन और मोटर कौशल आपकी ताकत से भी अधिक महत्वपूर्ण हैं, हालांकि दोनों आपको स्थिर और मजबूत रखने के लिए एक साथ काम करते हैं। लचीली मांसपेशियां होने का मतलब है कि आपको चोट लगने की संभावना कम होगी। अपने संतुलन और मोटर कौशल पर काम करने से न केवल आपको छोटी और लंबी अवधि में मदद मिलेगी, बल्कि आपको उम्र बढ़ने के साथ-साथ आगे बढ़ने के लिए एक बहुत अच्छी नींव भी मिलेगी।

कोई भी हमेशा दैनिक आधार पर व्यायाम कर सकता है, खासकर क्योंकि प्रत्येक कसरत सत्र को शक्ति प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं होती है। इसे ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है, साथ ही अपने संतुलन और स्ट्रेचिंग पर दैनिक कार्य करना, आपको स्वस्थ रखने और अच्छी आदतें बनाने के लिए।