बेसबॉल के बुनियादी नियम

हर खेल के अपने नियम होते हैं, और हर खेल के लिए खिलाड़ियों को नियमों का पालन करने की आवश्यकता होती है ताकि मैच ठीक से खेला जा सके। दर्शकों के लिए नियमों को जानना बहुत जरूरी है, क्योंकि नहीं तो वे मैचों का लुत्फ नहीं उठा पाएंगे। कुछ खेलों में नियम होते हैं जो इतने विवरणों में जाते हैं कि उनके बारे में किताबें लिखी जाती हैं। दूसरों का अनुसरण करना बहुत आसान है, जब तक आप मूल बातें सीखते हैं।

बेसबॉल के नियमों का अपना उचित हिस्सा है। इसे समझने के लिए, आपको कम से कम बुनियादी नियमों को जानना चाहिए। यहाँ बेसबॉल के बुनियादी नियम दिए गए हैं, ताकि हर कोई इसे समझ सके।

खेल का उद्देश्य क्या है?

अधिकांश खेलों की तरह, बेसबॉल एक सरल खेल है। आपके पास विरोधी टीम से अधिक अंक होने चाहिए।

9 खिलाड़ियों की टीमें प्रत्येक आक्रमणकारी या बचाव दल के रूप में खेलती हैं। प्रत्येक टीम प्रति पारी एक बार अपराध और रक्षा खेलती है। दोनों टीमों के एक बार अटैक और डिफेंस खेलने के बाद नौ पारियां होती हैं और एक पारी पूरी होती है।

आक्रमण करने वाली टीम के लिए रक्षा खेलना शुरू करने के लिए, उन्हें बचाव दल के तीन बल्लेबाजों को आउट करना होगा। फिर, वे स्थान बदलते हैं। आक्रमण करने वाली टीम पिच करती है और बल्लेबाज को बेस के आर-पार एक रन बनाने से रोकने की कोशिश करती है, जो घरेलू रन के साथ समाप्त होता है। सबसे अधिक अंक हासिल करने के लिए घरेलू रन लक्ष्य हैं। बेसबॉल में संबंध नहीं हो सकते हैं और नौ पारियों के बाद, यदि खेल बंधा हुआ है, तो दूसरी पारी खेली जाती है, जब तक कि एक टीम जीत नहीं जाती।

आउट क्या हैं?

आउट तब होता है जब आक्रमण करने वाली टीम बचाव दल को आउट करने में सफल हो जाती है। वे उन्हें तीन स्ट्राइक के साथ आउट कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि बल्लेबाज लगातार तीन गेंदों को मिस करेगा। वे उन्हें बेस प्लेट्स पर भी आउट कर सकते हैं, क्या उन्हें गेंद को पकड़ते समय टैग करना चाहिए, इससे पहले कि वे बेस प्लेट में से किसी एक तक पहुंचें। एक बल्लेबाज तब तक बल्लेबाजी करना जारी रखता है जब तक कि उन्हें आउट नहीं किया जाता है, लेकिन वे एक अच्छी गेंद (खेल क्षेत्र के अंदर) को हिट करने के बाद या चार गेंद मिलने के बाद भी अपनी बल्लेबाजी समाप्त कर सकते हैं।

एक गेंद तब होती है जब एक पिचर अपनी पिच को विफल कर देता है और इसे खेल क्षेत्र के बाहर हिट करता है। एक बचाव खिलाड़ी को आउट करने के कई तरीके हैं, लेकिन सबसे लोकप्रिय और अक्सर स्ट्राइक और टैग आउट होते हैं।

बेसबॉल की बारीकियां

मेहमान टीम हमेशा पहले बल्लेबाजी करती है, जिसका अर्थ है कि एक पारी के शीर्ष भाग में और घरेलू टीम एक पारी के निचले भाग में अगली पंक्ति में होती है। खेल समय-सीमित नहीं है और प्रतियोगियों के कौशल के आधार पर कुछ समय के लिए खेला जा सकता है। बेसबॉल खेलने के मैदान को हीरा कहा जाता है, क्योंकि इसका आकार आधार बनाता है। बेसबॉल 9 इंच व्यास के होते हैं और बेसबॉल के बल्ले लकड़ी से बने होते हैं और खिलाड़ी की पसंद के आधार पर 30 से 34 इंच के बीच कहीं भी होते हैं।

बेसबॉल के अपने नियम हैं और अनिवार्य रूप से, वे सरल हैं। अपने आप को घर चलाने और दुश्मन टीम को बाहर करने के लिए स्कोर करें। फिर, जब आप विवरण में आते हैं, तो चीजें थोड़ी अधिक जटिल होने लगती हैं, लेकिन यह हर खेल के लिए सच है। नियमों को जानकर, अब आप बेसबॉल का आनंद ले सकते हैं!