प्रशिक्षण में एथलीटों के लिए सर्वश्रेष्ठ आहार

खेल और कसरत के व्यापक विषय पर हमेशा लोग टिप्पणी करते हैं कि क्या एक चीज दूसरी से बेहतर है। मौसम की एक अवधि के लिए कौन से व्यायाम सही हैं? खींचने के बारे में क्या? व्यायाम एक एथलीट के जीवन में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं, लेकिन, सभी निष्पक्षता में, व्यायाम वास्तव में एक अच्छे आहार के बिना कुछ भी नहीं है।

खेल के आधार पर, एथलीट का आहार बदल जाएगा और अलग-अलग होगा। एक पावरलिफ्टर वही खाना नहीं खा सकता है जो एक पेशेवर बॉडी बिल्डर करेगा, धीरज एथलीटों का उल्लेख नहीं करने के लिए। इसे ध्यान में रखते हुए, प्रशिक्षण में एथलीटों को वर्ष की अलग-अलग अवधियों और प्रशिक्षण कार्यक्रमों में अलग-अलग आहार लेना चाहिए। एथलीटों के लिए सर्वोत्तम आहार क्या होना चाहिए, इस पर कुछ सामान्य सुझाव यहां दिए गए हैं।

प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ

अधिकांश एथलीटों के पास कठिन कसरत होगी जो उन्हें समाप्त कर देगी और उनकी मांसपेशियों पर सूक्ष्म आँसू के साथ छोड़ देगी। प्रशिक्षण में एथलीटों के लिए प्रोटीन एक स्पष्ट पसंद है। चाहे वे पशु प्रोटीन हों या पौधे-आधारित प्रोटीन, एथलीट के विश्वासों और आहार विकल्पों के आधार पर, कोई भी पर्याप्त होना चाहिए।

पहले से ही अच्छे आहार को बढ़ाने के लिए प्रोटीन की खुराक की भी सिफारिश की जाती है।

प्रोटीन की खुराक अक्सर मट्ठा पर आधारित होती है, जिसका अर्थ है दूध। अन्य पौधे-आधारित प्रकार हैं, साथ ही साथ कैसिइन, जिनमें से सभी को पहले से ही अच्छे आहार में लागू किया जा सकता है।

प्रोटीन से भरपूर भोजन के लिए चिकन और टर्की ब्रेस्ट से लेकर टूना फिश, मटर, क्विनोआ बीन्स से लेकर डेयरी प्रोडक्ट्स तक कुछ भी ट्राई करें।

कार्बोहाइड्रेट आवश्यक हैं

हम कार्बोहाइड्रेट के बिना जीवित नहीं रह सकते हैं, लेकिन इसका मतलब चीनी नहीं है। चीनी सामान्य रूप से बहुत खराब है और एथलीट के आहार में भी बदतर है। शरीर में ग्लाइकोजन के सही स्तर को बनाए रखने के लिए कार्बोहाइड्रेट आवश्यक हैं, जो प्रदर्शन करते समय आवश्यक होते हैं। धीरज एथलीटों को कार्ब लोडिंग के रूप में जाना जाता है, जो अनिवार्य रूप से दौड़ के दिन से पहले बहुत सारे कार्बोहाइड्रेट खा रहे हैं। इससे मैराथन की तरह लंबे समय तक प्रदर्शन के लिए शरीर को भोजन की अधिक आपूर्ति होती है।

मोटा दुश्मन नहीं है

ज्यादातर लोग फैट को अपनी सेहत का दुश्मन मानते हैं। हालांकि, वसा में अंतर हैं। अधिकांश लोगों का वजन खराब पोषण संबंधी आदतों के कारण बढ़ता है, जिसमें बहुत सारी चीनी शामिल होती है, जो ऊर्जा में परिवर्तित होने पर वसा के रूप में जमा हो जाती है। स्वस्थ आहार के सामान्य हिस्से के रूप में लिया जाने पर वसा अपने आप में उतना बुरा नहीं है। वसा हमारे जोड़ों, कलाई, टखनों और अन्य संयोजी ऊतकों के लिए महत्वपूर्ण है। मछली और कई पौधे, जैसे नट्स, स्वस्थ वसा से भरे होते हैं। आहार को संपूर्ण बनाने के लिए ये आवश्यक हैं।

सप्लिमेंट्स - केवल एक अच्छे आहार के बाद

एक एथलीट के पेशेवर जीवन के लिए पूरक लगभग आवश्यक हैं। प्रोटीन, अमीनो एसिड से लेकर रिकवरी ड्रिंक तक, क्रिएटिन का जिक्र नहीं है। हालांकि, एक एथलीट के पास पहले से स्थापित आहार होना चाहिए जहां पूरक केवल एथलीट के प्रदर्शन को यथासंभव सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए आहार को बढ़ाएंगे।

पूरक का उपयोग हर प्रकार के एथलीट के साथ स्वतंत्र रूप से नहीं किया जाना चाहिए। धीरज एथलीटों को क्रिएटिन से कोई लाभ नहीं होता है जबकि पावरलिफ्टर्स और बॉडीबिल्डर निश्चित रूप से करते हैं।

धीरज एथलीटों को ग्लूटामाइन और अमीनो एसिड से लाभ होता है, जो सभी वसूली में मदद कर सकते हैं।

प्रत्येक एथलीट को व्यक्तिगत रूप से योजना बनाई जानी चाहिए

हर खेल एक जैसा नहीं होता और न ही हर खिलाड़ी एक जैसा होता है। खाद्य वरीयताओं और नैतिक आधारों को छोड़कर, प्रत्येक एथलीट को वर्ष के भाग और प्रशिक्षण के आधार पर पोषण के मामले में अनुकूलन की आवश्यकता होगी। खेल के आधार पर दौड़ / मैच / प्रदर्शन दिवस की तुलना में धीरज प्रशिक्षण की तुलना में हार्डकोर स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करते समय एक समान नहीं खाया जाता है।

एक पोषण विशेषज्ञ को व्यक्तिगत स्तर पर प्रत्येक एथलीट के अनुकूल होना होगा।

पेशेवर खेलों में पोषण और आहार ऐसे विषय हैं जिनके लिए बहुत सारे ज्ञान की आवश्यकता होती है और साथ ही उस ज्ञान को प्रत्येक खिलाड़ी और खेल के अनुकूल बनाने की क्षमता की आवश्यकता होती है। निम्नलिखित युक्तियों में एक पेशेवर का आहार कैसा दिख सकता है, इसकी मूल बातें शामिल होनी चाहिए।