बच्चों के विकास के लिए सर्वश्रेष्ठ खेल

हर किसी को कोई न कोई स्पोर्ट्स पसंद होता है। कुछ लोग व्यक्तिगत खेल पसंद करते हैं जबकि अन्य खेल के प्रशंसक होते हैं जहां आपके आस-पास एक टीम होती है। टीम के खेल सामाजिक कौशल विकसित करने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं, हाथ से आँख के समन्वय, संतुलन और कई अन्य चीजों का उल्लेख नहीं करना।

विकास महत्वपूर्ण है, शारीरिक, मानसिक और मनुष्य के रूप में। इसलिए बच्चे इस बात के आदर्श उदाहरण हैं कि खेल विकास और विकास के लिए क्यों महान हो सकते हैं। लेकिन, बच्चों के लिए कौन से खेल सबसे अच्छे हैं? कौन सा उन्हें सबसे अधिक विकसित करने में मदद करेगा? यह निर्भर करता है कि हम किस तरह के विकास की बात कर रहे हैं और पर्यावरण क्या है। यहां कुछ ऐसे खेल दिए गए हैं जिन्हें आदर्श वातावरण में अच्छा काम करना चाहिए।

सॉकर फुटबॉल

आप जिस तालाब के किनारे पर हैं, उसके आधार पर सॉकर या फ़ुटबॉल, दुनिया में सबसे लोकप्रिय खेल है, और यह एक बच्चे या वयस्क के रूप में खेलने के लिए एक महान खेल है। इसके सरल नियम हैं, लेकिन इसे ठीक से खेलने के लिए बहुत सारे लोगों की आवश्यकता होती है, और पिच बहुत बड़ी है। लेकिन, पिचों से लेकर खिलाड़ियों की संख्या तक, सब कुछ कम किया जा सकता है।

बच्चों को कम उम्र में फ़ुटबॉल सीखने से लेकर टीम के माहौल में काम करने का तरीका सीखने से लेकर उस टीम में और बाद में समाज में उनकी भूमिका क्या होनी चाहिए, यह सीखने से बहुत सारे लाभ हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त, वे समन्वय, संतुलन सीख सकते हैं, और एक बहुत अच्छी कसरत प्राप्त कर सकते हैं। फ़ुटबॉल एक कठिन खेल है, इसमें बहुत अधिक दौड़ना और समन्वय करना शामिल है।

तैराकी

तैरना एक बहुत ही सरल खेल है जो काफी जटिल भी है जब आप इस बात पर विचार करना शुरू करते हैं कि किसी तकनीक में महारत हासिल करने के लिए क्या आवश्यक है। तैरना एक पूरे शरीर की कसरत प्रदान करता है, और लोगों के रूप में, हम सभी उनमें से एक का उपयोग कर सकते हैं। बच्चे इस तरह के व्यायाम से लाभ उठा सकते हैं, खासकर उस हिस्से में जहां उनकी टखनों और कलाई पर गुरुत्वाकर्षण का दबाव नहीं होता है। यह किसी भी तरह से विकास और शारीरिक विकास को सीमित नहीं करना चाहिए, बल्कि ताकत, सहनशक्ति और समन्वय प्रशिक्षण प्रदान करना चाहिए। एक व्यक्तिगत खेल होने के नाते, यह भी मदद करता है कि प्रत्येक बच्चे को बहुत अधिक ध्यान मिलेगा।

बास्केटबाल

यह सबसे दिलचस्प खेलों में से एक है और दूसरा जो महान व्यायाम प्रदान करता है। बास्केटबॉल के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि कोई भी इसे अपने दम पर अभ्यास कर सकता है, कम से कम अपनी बॉल-हैंडलिंग तकनीक, लेकिन इसे खेलने के लिए अधिक लोगों की आवश्यकता होती है।

एक टीम खेल होने के नाते, बच्चे सीखेंगे कि टीम के माहौल में कैसे काम करना है, साथ ही अद्भुत हाथ-आंख समन्वय, उस प्रक्रिया के दौरान कठिन होने का उल्लेख नहीं करना। बास्केटबॉल खेल का सबसे सज्जन व्यक्ति नहीं है।

रिफ्लेक्सिस से लेकर ऑब्जर्वेशनल स्किल्स से लेकर टीम वर्क तक कुछ भी बास्केटबॉल के जरिए सिखाया जा सकता है।

कसरत

जिम्नास्टिक एक बच्चे के लिए एक बहुत ही चरम खेल है, लेकिन विडंबना यह है कि इसमें कई बच्चे नामांकित हैं। लेकिन, खतरनाक होने के कारण, जिमनास्टिक एक बच्चे को यह सीखने का एक शानदार तरीका प्रदान करता है कि अपने शरीर को कई स्थितियों में कैसे संभालना है, उनके लचीलेपन और ताकत पर काम करें, टीम वर्क का उल्लेख न करें। जबकि प्रत्येक जिमनास्ट अपने दम पर प्रदर्शन करता है, अन्य जिमनास्ट के साथ काम करना और प्रशिक्षण प्रक्रिया का हिस्सा है, जहां समर्थन और जयकार बहुत आगे बढ़ सकते हैं।

ये कुछ बेहतरीन खेल हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए कि क्या आप चाहते हैं कि आपके बच्चे जीवन के भौतिक तरीके सीखना शुरू करें। इनमें से प्रत्येक खेल टीम वर्क से लेकर तनावपूर्ण स्थितियों को कैसे संभालना चाहिए, अवलोकन कौशल और सहानुभूति तक, जीवन के ज्ञान में बहुत कुछ प्रदान करेगा। कोशिश करने के लिए कई और खेल हैं, लेकिन ये सबसे अच्छे समग्र विकल्प हैं।