अमेरिका में बेसबॉल का संक्षिप्त इतिहास

अमेरिका कई चीजों के लिए जाना जाता है, अपने लोकतंत्र से लेकर इसके विस्तार तक और यह विभिन्न संस्कृतियों और अन्य देशों के विभिन्न लोगों के लिए एक पिघलने वाला बर्तन है। हालाँकि, अमेरिका एक ऐसा देश होने के लिए भी जाना जाता है जो वास्तव में खेल पसंद करता है। फ़ुटबॉल और बास्केटबॉल अमेरिका में विशेष रूप से लोकप्रिय हैं, लेकिन गोल्फ भी ऐसा ही है। हालांकि, एक खेल वास्तव में लोकप्रिय है, और इसे राष्ट्रीय शगल माना जाता है, और वह खेल बेसबॉल है।

अमेरिका में बेसबॉल इतना लोकप्रिय कैसे हो गया? यहां यूएस में बेसबॉल के इतिहास के साथ-साथ इसके विकास और विकास का संक्षिप्त विवरण दिया गया है।

बेसबॉल की शुरुआत

बेसबॉल एक ऐसा खेल है जिसे कई लोग कहेंगे कि इसे अमेरिका में विकसित किया गया था, लेकिन कुछ यह भी कहेंगे कि यह इंग्लैंड में खेले जाने वाले राउंडर्स के खेल से आया है। तथ्य यह है कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, जितना कि अमेरिका में 1786 के आसपास खेला गया था। यह प्रिंसटन के एक छात्र की डायरी में पाया गया था, कि वे बेस्ट बॉल नामक एक खेल खेल रहे थे। 1791 में, बेसबॉल को पिट्सफील्ड, मैसाचुसेट्स टाउन हॉल के पास खेलने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, क्योंकि इसकी कांच की खिड़कियों के लिए खतरा था। बेसबॉल नियमित रूप से 1823 तक न्यूयॉर्क शहर में खेला जाता था।

बेसबॉल एक शगल से अधिक हो जाता है

बेसबॉल का पहला क्लब जो आधुनिक नियमों द्वारा खेला गया था, वह था न्यूयॉर्क नाइकरबॉकर्स, और इसकी स्थापना 1845 में हुई थी। इन नियमों को नाइकरबॉकर नियम कहा जाता था और उन्होंने अपने पहले मैच में टीम की अच्छी सेवा नहीं की थी। वे न्यूयॉर्क नौ के खिलाफ 23 से 1 हार गए। 1857 में नेशनल एसोसिएशन ऑफ बेस बॉल प्लेयर्स या NABBP का गठन किया गया था। एसोसिएशन में अधिकांश न्यूयॉर्क क्लब उनके सदस्य थे। गृहयुद्ध के दौरान, हालांकि, बेसबॉल अन्य राज्यों में फैल गया और 1865 तक, एनएबीबीपी में 100 से अधिक सदस्य क्लब थे।

गृहयुद्ध के कारण बेसबॉल अधिक लोकप्रिय और व्यापक हो गया। इससे पहले, यह सबसे अधिक खेले जाने वाले खेल के साथ-साथ सबसे लोकप्रिय खेल के रूप में क्रिकेट के साथ प्रतिस्पर्धा करता था।

व्यावसायिकता - लीग और प्रतिद्वंद्विता

1880 के दशक तक बेसबॉल एक साधारण खेल से अधिक बन गया, एक शगल से अधिक। व्यावसायिक लीग का गठन किया गया, विशेष रूप से NABBP। लेकिन, 1880 के दशक के अंत के दौरान अलग-अलग राय और एक ही समय में मौजूद कई लीगों के कारण, दो लीगों के बीच विभाजन हो गया, अर्थात् नेशनल एसोसिएशन और अमेरिकन लीग। अमेरिकन लीग का गठन पहली बार वेस्टर्न लीग के नाम से किया गया था और यह 1885 से 1889 की संक्षिप्त अवधि के लिए अस्तित्व में था।

वेस्टर्न लीग का विकास 1894 में शुरू हुआ, और 1901 में इसे अपना आधिकारिक नाम, द अमेरिकन लीग ऑफ़ प्रोफेशनल बेसबॉल क्लब या अमेरिकन लीग, शीघ्र ही मिल गया।

एक खेल के रूप में उड़ना

यहां तक ​​​​कि 1800 के दशक के अंत और 1900 की शुरुआत में, बेबे रूथ, लू गेहरिग, टाइ कोब, होनस वैगनर जैसे सुपरस्टार बेसबॉल खिलाड़ी थे, जैकी रॉबिन्सन का उल्लेख नहीं करने के लिए। एथलीट सुपरस्टार के रूप में उनकी स्थिति को देखते हुए, खेल पहले से ही लोकप्रिय था। 1920 से 1960 तक बेसबॉल का स्वर्ण युग था, एक ऐसा समय जब बहुत सारे लोकप्रिय नाम खेल रहे थे। बेसबॉल उस बिंदु से विकसित हुआ, जिसे आज हम जानते हैं, एमएलबी और एमआईएलबी।

बेसबॉल अमेरिका में लोकप्रिय है, और यह इसका संक्षिप्त इतिहास था।