एथलीटों के लिए वजन बढ़ाने के टिप्स

हर एथलीट यहां या वहां सड़क पर टकराता है और चीजें निराशाजनक हो सकती हैं। उन्नत एथलीटों के लिए, जो आपके पास पहले से है उससे अधिक हासिल करना बहुत मुश्किल है, क्योंकि स्तर तेजी से बढ़ता है, न कि रैखिक रूप से। आप बेहतर बनने के लिए बस अधिक दौड़ें और अधिक जलाएं नहीं।

कभी-कभी, एथलीट दीवार से टकराते हैं क्योंकि उनके पास वजन की कमी होती है, सही तरह का वजन। एथलीटों के लिए, वजन बढ़ना चिंता का विषय हो सकता है, खासकर अगर उन्हें विशिष्ट वजन-सीमित श्रेणियों में प्रतिस्पर्धा करनी हो। लेकिन, उन लोगों के लिए जिनके पास प्रतिबंध नहीं है और कुछ पाउंड हासिल करना चाहते हैं, यहां कुछ सुझावों पर विचार किया गया है।

प्रोटीन युक्त आहार

एक एथलीट के रूप में वजन बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका प्रोटीन युक्त आहार लेना है। प्रोटीन क्यों? वे मांसपेशियों के निर्माण खंड हैं, जो आपके शरीर को बनाए रखने और नई मांसपेशियों के निर्माण के लिए आवश्यक हैं, ऊतक को पुन: उत्पन्न करने के लिए जो आप काम करते समय क्षतिग्रस्त हो जाते हैं।

कार्बोहाइड्रेट या वसा से भरपूर आहार क्यों नहीं? खैर, सभी मैक्रोन्यूट्रिएंट्स में, प्रोटीन व्यायाम करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए सबसे मूल्यवान है, जो मांसपेशियों का निर्माण करना चाहता है, या हमारे मामले में वजन बढ़ाना चाहता है। जब आप मांसपेशियों को प्राप्त कर सकते हैं तो वसा क्यों प्राप्त करें?

हालांकि, केवल प्रोटीन के साथ कैलोरी अधिशेष में जाना एक चुनौती हो सकती है, इसलिए आपको अपने भोजन की योजना उसी के अनुसार बनानी होगी।

पूरक और क्रिएटिन

जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं, उनके लिए क्रिएटिन एक दो पाउंड पानी हासिल करने का एक आसान तरीका है। क्रिएटिन पानी से प्यार करता है इसलिए जब आप पर्याप्त क्रिएटिन स्टोर करते हैं, तो यह मांसपेशियों के पास पानी जमा करना शुरू कर देता है, जिससे उन्हें क्रिएटिन का बेहतर उपयोग करने और अधिक कुशलता से काम करने में मदद मिलती है।

कहा जा रहा है, एक बार जब आप अपने क्रिएटिन स्टोर को समाप्त कर देते हैं, तो आप उस पानी को भी खो देंगे। आपके द्वारा लिए जाने वाले प्रोटीन/कैलोरी की संख्या को बढ़ाने के लिए अन्य पूरक जैसे व्हे और कैसिइन प्रोटीन पर विचार किया जाना चाहिए।

कृपया वजन बढ़ाने वालों से दूर रहें क्योंकि वे अक्सर कार्बोहाइड्रेट और यहां तक ​​​​कि शर्करा से भरे होते हैं, जिसकी आपको सामान्य रूप से आवश्यकता नहीं होती है, एक एथलीट के रूप में तो बात ही छोड़ दें।

एक कैलोरी अधिशेष, वहाँ कैसे पहुँचें?

वजन बढ़ना और घटाना सिद्धांत रूप में सरल है, वजन बढ़ाने के लिए आपको कैलोरी अधिशेष और वजन कम करने के लिए घाटे की आवश्यकता होती है।

एक स्वस्थ कैलोरी अधिशेष प्राप्त करने के लिए, आप एक और प्रोटीन युक्त भोजन जोड़कर अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ा सकते हैं, लेकिन आप यह देखने के लिए मिश्रण और मिलान भी कर सकते हैं कि आपको सबसे अच्छे परिणाम क्या मिलते हैं।

यदि आपको सख्त वसा प्रतिशत रखने की आवश्यकता नहीं है, तो यह आपके अतिरिक्त भोजन (भोजनों) में अधिक कार्ब्स और वसा जोड़ने की खोज करने लायक है, जब तक कि आप अपने वजन लक्ष्य तक नहीं पहुँच जाते, मूल बातें, सब्जियों और सफेद मांस, अंडे से चिपके रहते हैं। मछली के साथ इधर-उधर।

आपके नैतिक आधार के आधार पर, आप पूरी तरह से पौधे आधारित भी हो सकते हैं, लेकिन वजन बढ़ाने के लिए विशिष्टताओं को चुनने के मामले में यह एक अलग कहानी है।

एक एथलीट के रूप में वजन बढ़ाने के लिए यह डरावनी चुनौती नहीं है जिसे आप दूर नहीं कर सकते। यदि आप आकार में रहना चाहते हैं तो इन युक्तियों का पालन करें और कुछ पाउंड मांसपेशियों को भी जोड़ें।