खेल समाज के लिए क्यों महत्वपूर्ण हैं?

हर कोई किसी न किसी रूप में खेल देखता है। जो लोग पारंपरिक खेलों में शामिल नहीं हो सकते, वे अक्सर खुद को एस्पोर्ट्स टूर्नामेंट देखते हुए पाते हैं क्योंकि वे इसी के साथ बड़े हुए हैं और यही वे पहचान सकते हैं। और इसमें यह सवाल है कि खेल हमारे लिए इतने महत्वपूर्ण क्यों हैं?

क्या इसलिए कि वे प्रतिस्पर्धी हैं? खैर, हाँ, हम सभी को समय-समय पर प्रतिस्पर्धा करना अच्छा लगता है। खेलों की जड़ें लंबे समय से समाज में हैं और इसे ध्यान में रखते हुए, आइए देखें कि हम उन्हें इतना पसंद क्यों करते हैं और इससे भी ज्यादा, वे हमारे लिए क्यों महत्वपूर्ण हैं?

खेल लोगों को एक साथ लाते हैं

खेल स्वाभाविक रूप से प्रतिस्पर्धी होते हैं, जहां व्यक्ति या टीम किसी भी पुरस्कार के लिए एक-दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करते हैं, चाहे कोई पुरस्कार हो या केवल एक रिकॉर्ड या पदक। हालाँकि, खेल बहुत अधिक के बारे में हैं।

खेल लोगों को एक साथ लाते हैं। टीम स्पोर्ट्स इसका एक बहुत अच्छा उदाहरण है। खिलाड़ियों के बीच मतभेदों के बावजूद एक टीम को एक साथ काम करना सीखना चाहिए।

न केवल खिलाड़ियों को एक साथ लाया जाता है, बल्कि प्रशंसकों को भी। दुनिया भर के प्रशंसक एकल क्लब, एकल एथलीट के लिए जयकार करते हैं और उनमें से कुछ इस तरह के साझा जुनून के माध्यम से अपने प्रियजनों को ढूंढते हैं।

खेल केवल प्रतिस्पर्धा के बारे में नहीं है, बल्कि सौहार्द और दोस्ती के बारे में भी है।

संस्कृति और विकास

खेल के साथ बात यह है कि वे किसी देश में एक संपूर्ण संस्कृति के विकास को प्रभावित करते हैं और प्रभावित कर सकते हैं। जैकी रॉबिसन पर विचार करें और बेसबॉल में उनकी स्वीकृति और करियर ने संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए क्या किया, एक देश जो उस समय नस्लवाद के साथ एक बहुत ही गंभीर समस्या थी। जब एक व्यक्ति और खेल उस संस्कृति को नया रूप दे सकते हैं जो उस समय तक समस्याग्रस्त थी, तो आप केवल कल्पना कर सकते हैं कि अन्य देशों में भी खेल क्या करते हैं।

समाज और संस्कृति में विभिन्न समस्याओं के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए खेलों का उपयोग किया जा सकता है। नस्लवाद से लेकर होमोफोबिया तक, उन चीजों का उल्लेख नहीं करना जो प्रचलित हैं, जैसे कि वैश्विक महामारी का गैर-कुशल संबोधन।

मज़ा, मज़ा और अधिक मज़ा

खेल के साथ बात यह है कि वे वास्तव में मज़ेदार हैं। कुछ लोग गोल्फ का आनंद लेते हैं, जो बहुत धीमा खेल है, क्रिकेट का उल्लेख नहीं है, जहां मैच कई दिनों तक चल सकते हैं। फ़ुटबॉल रोमांचक हो सकता है, लेकिन उबाऊ भी हो सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि टीमें कैसे खेलती हैं। टेनिस रोमांचक शॉट्स के साथ रोमांचक हो सकता है, लेकिन यह एक आधारभूत लड़ाई भी हो सकती है जब तक कि दो खिलाड़ियों में से एक गलती न करे, या कोई अन्य एक उल्लेखनीय शॉट न मार दे।

खेलकूद बहुत मनोरंजक होते हैं। एक खेल चुनें, धीमे खेल से लेकर चरम खेलों तक, हर किसी के लिए कुछ न कुछ है और लोग वह पा सकते हैं जो उन्हें पसंद है।

पैसा, खेल पैसा लाओ

अगर आपको खेल पसंद है, तो आपने देखा होगा कि खेल में हर चीज प्रतियोगिता के बारे में नहीं होती है। इसमें से बहुत कुछ पैसे के बारे में है, जो ज्यादातर लोगों को तब पता चलता है जब वे सुनते हैं कि ट्रांसफर विंडो खुलने पर एक खिलाड़ी की लागत कितनी होती है। खेल सट्टेबाजी कंपनियों से लेकर एयरलाइन कंपनियों, कपड़े, आईटी और जिनके पास जर्सी या विज्ञापन स्थान पर अपना ब्रांड नाम रखने के लिए पैसा है, सब कुछ और कुछ भी विज्ञापन करने के लिए खेल का उपयोग किया जाता है।

जुनून, मनोरंजन, अर्थव्यवस्था, संस्कृति और जो कुछ भी लोगों को महत्वपूर्ण लगता है, उसके कारणों के लिए खेल हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं। वे यहां रहने के लिए होंगे, इसलिए कोशिश करें और पता करें कि वे आपके लिए क्या मायने रखते हैं।